Samachar Nama
×

चौथे फेरे के बाद ही दुल्हन का बदला मूड, अचानक उठी और बोली-नहीं करनी शादी जो करना हैं कर लें, जानें पूरा मामला

आमतौर पर शादी के दिन दुल्हन शर्मीली होती है और उससे जो भी रस्म करने के लिए कहा जाता है, वह चुपचाप करती है। लेकिन कानपुर में एक बारात में दुल्हन ने जो किया उससे पूरा कानपुर हैरान रह गया.....
adfa

क्राइम न्यूज डेस्क् !!! आमतौर पर शादी के दिन दुल्हन शर्मीली होती है और उससे जो भी रस्म करने के लिए कहा जाता है, वह चुपचाप करती है। लेकिन कानपुर में एक बारात में दुल्हन ने जो किया उससे पूरा कानपुर हैरान रह गया.

चौथे फेरे के बाद शादी से इंकार

दरअसल, कानपुर में एक शादी में बाराती उस वक्त हैरान रह गए जब दुल्हन ने चौथा फेरा लेने के बाद शादी से इंकार कर दिया। वहीं इसके बाद जब दुल्हन ने अपना लाल चेहरा दिखाया तो किसी की भी दुल्हन से बहस करने की हिम्मत नहीं हुई. दुल्हन आमतौर पर मंडप पर चुनरी की गांठ खोलती है और वहां से सीधे पैर पटकती हुई अपने कमरे में चली जाती है। दुल्हन की इस हरकत के बाद पूरे मोहल्ले में इसी बात की चर्चा होने लगी और हर किसी की जुबान पर दुल्हन का ही जिक्र था. पूरे दिन पंचायत चलती रही, लेकिन दुल्हन शादी के लिए तैयार नहीं हुई।

टका सा दिया दुल्हन ने जवाब दिया

जब दुल्हन से शादी तोड़ने का कारण पूछा गया तो उसने कहा कि उसने पहले ही दूल्हे को फोन पर बता दिया था कि अगर वह बरात लेकर नहीं आया तो उसकी बदनामी होगी, लेकिन ये लोग नहीं माने. दुल्हन को मनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन आखिर में दूल्हे को बिना दुल्हन के ही अपनी बारात वापस लौटानी पड़ी.

सारी रस्में पूरी की गईं

चौबेपुर थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी किसान की बेटी की शादी कानपुर देहात के रूरा में तय हुई थी। शादी से पहले गोद भराई, बरीछा और तिलक की रस्में निभाई गईं। मंगलवार को बैंड-बाजे के साथ बरात पहुंची। लड़की पक्ष की ओर से बारातियों का स्वागत किया गया। इसके बाद दाराचार और जयमाल की रस्में भी निभाई गईं।

चौथे राउंड के बाद गांठ खुली

कानपुर में बाराती उस वक्त हैरान रह गए जब दुल्हन ने चौथा फेरा लेने से इनकार कर दिया। दुल्हन का रौद्र रूप देखकर दूल्हे समेत सभी रिश्तेदार हैरान रह गए. दुल्हन को सात बार गांठ खोलनी पड़ती है और शादी न करने की बोली लगानी पड़ती है। इसके बाद वह अपने कमरे में चली गयी. पूरे दिन पंचायत चलती रही, लेकिन दुल्हन शादी के लिए तैयार नहीं हुई। दुल्हन का कहना है कि मैंने पहले ही उसे फोन पर कहा था कि बरात लेकर मत आना. दोनों पक्षों के बीच समझौते के बाद बारात बिना दुल्हन के लौट गई।

बहुत मनाया गया लेकिन स्वीकार नहीं किया गया

सुबह पंडित जी अग्नि के सामने दूल्हा-दुल्हन के सात फेरे की रस्म पूरी करा रहे थे। दुल्हन ने तीन फेरे तो ले लिए, लेकिन चौथा फेरा लेने से इनकार कर दिया। रिश्तेदारों के बीच दुल्हन ने शादी से इनकार कर दिया। और चुनरी गांठ खोल कर सीधे अपने कमरे में चली गयी. जब परिवार वालों ने शादी न करने का कारण पूछा तो उसने साफ कह दिया कि मैं शादी नहीं करना चाहता। परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों ने दुल्हन को समझाने की कोशिश की, लेकिन दुल्हन का दिल नहीं पसीजा, वह अपने फैसले पर अड़ी रही।

जब मामला थाने पहुंचा

जब बात नहीं बनी तो मामला चौबेपुर थाने पहुंच गया. इसके बाद दोनों पक्षों में पंचायत शुरू हुई, जिसमें गांव के बुजुर्ग, पुलिस और दोनों पक्षों के रिश्तेदार शामिल हुए। दुल्हन ने भरे समाज में कहा कि मैंने पहले ही दूल्हे को फोन कर बरात न लाने को कहा था. इसके बाद दोनों पक्ष एक-दूसरे को दिए गए उपहार और नकदी लौटाने पर राजी हो गए। अब दोनों पक्षों के बीच लिखित समझौता हो गया है। इसके बाद बरात बिना दुल्हन के ही लौट गई।

Share this story

Tags