Samachar Nama
×

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट क्यों है हिट, जानिए खाता खोलने से लेकर बंद करने तक हर जवाब

fff

यूटिलिटी न्यूज डेस्क!!! कई लोग अच्छे रिटर्न के लिए रिकरिंग डिपॉजिट यानी RD में निवेश करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बैंकों के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं। केवल आपको बेहतरीन रिटर्न मिलेगा। बल्कि आपके द्वारा निवेश किया गया पूरा पैसा इसके पास सुरक्षित रहेगा, क्योंकि पोस्ट ऑफिस में निवेश किए गए पैसे पर सरकार की सॉवरेन गारंटी होती है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में पूरी बात।

ब्याज दर

डाकघर आवर्ती जमा पर वर्तमान में 5.8 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर है। यह ब्याज दर 1 जनवरी 2023 से लागू है। इस योजना में ब्याज तिमाही आधार पर संयोजित होता है।

निवेश की राशि

इस छोटी बचत योजना में एक व्यक्ति हर महीने कम से कम 100 रुपये का निवेश कर सकता है। इसके अलावा व्यक्ति को 10 रुपये के गुणकों में पैसा जमा करना होता है। वहीं, निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है।

खाता कौन खोल सकता है?

डाकघर की इस योजना में एक वयस्क, अधिकतम तीन वयस्क एक साथ संयुक्त खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा अभिभावक किसी नाबालिग या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से भी खाता खुलवा सकता है। वहीं 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग इस सरकारी योजना में अपने नाम से खाता खुलवा सकता है। इसमें कितने भी खाते खोले जा सकते हैं।

परिपक्वता

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम 60 मंथली डिपॉजिट पर मैच्योर होगी यानी खाता खोलने की तारीख से पांच साल तक। इसके बाद व्यक्ति संबंधित डाकघर में आवेदन देकर इसे पांच साल के लिए बढ़ा सकता है। विस्तारित अवधि के दौरान लागू ब्याज दर वह होगी जिस पर खाता प्रारंभ में खोला गया था। अनुग्रह अवधि के दौरान किसी भी समय खाता बंद किया जा सकता है। पूर्ण वर्षों के लिए, आरडी ब्याज दर और एक वर्ष से कम अवधि के लिए, डाकघर बचत खाता ब्याज दर लागू होगी।

परिपक्वता से पहले बंद करें

खाता खोलने की तारीख से तीन साल बाद आरडी खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है। इसके लिए संबंधित डाकघर में आवेदन पत्र जमा करना होगा। इसके अलावा अगर मैच्योरिटी से एक दिन पहले भी खाता बंद किया जाता है तो पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दर लागू होगी।

Share this story