×

क्या कहता है रिसर्च, ज्यादातर महिलाएं इस उम्र से पहले मां बनना नहीं करती हैं पसंद

क्या कहता है रिसर्च, ज्यादातर महिलाएं इस उम्र से पहले मां बनना नहीं करती हैं पसंद

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। इंग्लैंड और वेल्स में हुए एक रिसर्च से पता चला है कि ज्यादातर महिलाएं 30 साल की उम्र के पहले मां बनना पसंद नहीं कर रही हैं। लेकिन हाल ही में यह रिसर्च इंग्लैंड और वेल्स में ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिक्स ने किया है। कहा गया है कि मां बनना किसी भी औरत के लिए उसके जीवन का बहुत ही बढ़िया अनुभव होता है। मां बनने के बाद ही किसी औरत के व्यक्तित्व को पूर्णता मिलती है। रिसर्च की रिपोर्ट में बताया गया कि 30 साल से कम उम्र की महिलाओं में मां बनने की इच्छा में कमी आई है। 

क्या कहते हैं आंकड़े
रिपोर्ट में कहा गया है कि 1989 के पहले की पीढ़ी में 5 में से सिर्फ 1 महिला 30 की उम्र में मां बनती थी, जबकि अब ज्यादातर महिलाएं 30 या इससे ज्यादा उम्र में मां बन रही हैं। रिसर्च की रिपोर्ट में जो आंकड़े पेश किए गए हैं, उनके मुताबिक हाल के दशकों में कम उम्र में मां बनने की चाहत घटी है। 

क्या कहता है रिसर्च, ज्यादातर महिलाएं इस उम्र से पहले मां बनना नहीं करती हैं पसंद

फैमिली नहीं बढ़ाना चाहती है नई पीढ़ी
इस रिसर्च की हैड सेंटर फॉर एजिंग एंड डेमोग्राफी की रिसर्चर अमांडा शर्फमैन के मुताबिक 1989 में जन्म लेने वाली महिलाओं में से करीब आधी भी अपने 30वें जन्मदिन पर मां नहीं बन सकी थीं। अमांडा ने कहा कि 1990 के बाद पैदा हुईं महिलाओं में फैमिली को बढ़ाने की कम चाहत दिखाई पड़ती है। हालांकि, 1950 के दशक से ही परिवार में दो बच्चों का ट्रेंड देखा जा रहा है। वहीं, पहले मां बनने की औसत उम्र 20 से 22 साल थी। अमांडा का कहना है कि इसके पीछे बदलती लाइफस्टाइल मुख्य वजह है। 

मां बनने की औसत उम्र बढ़ी
1989 में पैदा हुईं करीब 49 फीसदी महिलाएं 30 साल की उम्र तक मां नहीं बन सकी थीं। यह 1961 में पैदा हुईं महिलाओं की तुलना में 38 फीसदी है, जबकि 1934 में जन्मीं महिलाओं की तुलना में 21 फीसदी है। ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिक्स के शोध से पता चला है कि मां बनने की औसत उम्र लगातार बढ़ती जा रही है। रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि 1970 के दशक से मां बनने की औसत उम्र में बढ़ोत्तरी हुई है। साल 2019 में यह 30.7 साल की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। 

Share this story