Samachar Nama
×

ये 5 जो बताते है की आपका रिश्ता एक toxic रिलेशन में बदल गया है 

फगर

सभी रोमांटिक रिश्ते इंद्रधनुष और धूप नहीं होते हैं। विषाक्त संबंध आपकी मानसिक भलाई को बर्बाद कर सकते हैं और आप से ऊर्जा को बाहर निकाल सकते हैं, जिससे आप थके हुए और व्याकुल हो सकते हैं। यद्यपि हर किसी का कभी-कभी एक छोटा अस्वस्थ व्यवहार होता है, उन अस्वस्थ संकेतों के बारे में सुनिश्चित होना और इससे अलग होना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने रिश्ते में इन अस्वस्थ संकेतों को महसूस करते हैं, तो शारीरिक और मानसिक शोषण से पहले अपने पेट पर भरोसा करना और एक स्वस्थ रिश्ते में बदलाव करना महत्वपूर्ण है।

1. अधिकारिता
अधिकारिता मूल रूप से किसी के लिए अतिसंरक्षित होना है। हालांकि ईर्ष्या एक सामान्य मानवीय भावना है, लेकिन जब कोई आपके जीवन की हर छोटी गतिविधि को नियंत्रित करने की कोशिश करता है तो यह एक बदसूरत सड़क ले सकता है। आपके द्वारा लिखे गए किसी व्यक्ति से परेशान होना, किसी ऐसे व्यक्ति से खतरा महसूस करना, जिसके साथ आप बाहर गए थे और आपका पीछा करना सभी एक विषाक्त और अस्वस्थ रिश्ते के संकेत हैं।
 
2. अपराध बोध
अगर कोई आपको उन चीजों के लिए दोषी ठहराता है जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं और आपको अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार महसूस कराता है, तो यह एक विषैला लक्षण है। आप निश्चित रूप से किसी व्यक्ति का समर्थन और प्रेरित कर सकते हैं, लेकिन किसी को खुश रखना आपका काम नहीं है। कुछ ऐसा करने के लिए दबाव डालना जो आप नहीं चाहते हैं या यदि आप वह नहीं करते हैं जो वे चाहते हैं तो खुद को चोट पहुँचाना, एक अस्वस्थ रिश्ते का एक बड़ा लाल संकेत है।

3. हेरफेर
हेरफेर मूल रूप से कोई है जो आपको कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहा है जिसे आप हर संभव तरीके से नहीं करना चाहते हैं। अगर कोई आपके कार्यों, विचारों और भावनाओं को प्रभावित करने की कोशिश करता है, तो यह एक बुरा संकेत है।
 
4. विश्वासघात
यदि कोई व्यक्ति विश्वासघाती साबित होता है या ऐसी गतिविधियों में शामिल होता है जो आपको जानबूझकर चोट पहुँचा सकती है, तो वह विश्वासघात है। यदि वे आपको धोखा देते हैं या आपकी सहमति के बिना आपकी व्यक्तिगत जानकारी दूसरों से साझा करते हैं, तो यह आगे बढ़ने का संकेत है।

5. तोड़फोड़
अगर कोई आपको जानबूझकर अपनी प्रतिष्ठा या उपलब्धियों को बर्बाद करने के लिए उन चीजों को करने से दूर रखता है जो आप करना पसंद करते हैं, तो यह समय उन्हें जीवन से बाहर करने का है। आपके बारे में बुरा बोलना, आपके बारे में अफवाहें शुरू करने जैसा व्यवहार भी तोड़फोड़ है।

Share this story