Samachar Nama
×

क्या आपका पार्टनर है  मूडी , तो 7 टिप्स आ सकती है आपके काम 

फगर

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप एक लंबे, थका देने वाले दिन के बाद अपने साथी को सबसे खराब मूड में देखने के लिए घर वापस आते हैं? यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं! हर कोई कभी-कभी चिड़चिड़े या मूडी हो जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह रिश्ते का अंत है। लेकिन कभी-कभी यह एक वास्तविक दुःस्वप्न हो सकता है, खासकर जब यह अक्सर होने वाली समस्या हो। तो, आप ऐसे बुरे मूड को कैसे हैंडल करते हैं?

जबकि एक दोस्त को परेशान करना आसान होता है, लेकिन जब आपका साथी दुखी होता है, तो इसका मतलब है कि आप भी प्रभावित होंगे। भावनाओं को एक अप्रिय तरीके से ट्रिगर किया जाता है, और चीजें जटिल हो सकती हैं। इसलिए, यदि आप कमजोर होने से बचना चाहते हैं और दोषी महसूस किए बिना उनके बुरे मूड को प्रबंधित करना चाहते हैं, तो यह लेख मदद कर सकता है।

मूडी पार्टनर को संभालने के 7 तरीके यहां दिए गए हैं।

1- सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि आप उनके मूड के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। दोषी महसूस किए बिना खुद को कुछ स्थान देना कठिन है, लेकिन आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप यहां दोषी नहीं हैं।

2- हर किसी के अपने बुरे और अच्छे दिन होते हैं, इसलिए अगर आपका पार्टनर खराब मूड में है तो इसे व्यक्तिगत रूप से न लें। सब कुछ आपकी गलती नहीं है, लेकिन अगर यह व्यवहार सुसंगत है तो आपको हवा को साफ करने के लिए संवाद करने की आवश्यकता है।

3- ध्यान दें कि ऐसा क्या है जो आपके पार्टनर को परेशान कर रहा है और उन्हें परेशान कर रहा है। आख़िरकार, क्या एक-दूसरे की ज़रूरतों और दोषों को सुनना और समझना एक सच्ची साझेदारी नहीं है?

4- अगर आपका पार्टनर आपको बताना नहीं चाहता है, तो अपनी दूरी बनाए रखें क्योंकि हर रिश्ते को कुछ सीमाओं की जरूरत होती है, जो इसे मजबूत बनाए रखता है। कभी-कभी कुछ न करना सबसे अच्छा होता है लेकिन अपने साथी के लिए मौजूद रहें।

5- अगर उनका मूड आपको प्रभावित कर रहा है तो उन्हें बताएं। अपनी समस्याओं को संप्रेषित करने का सबसे अच्छा समय वह होगा जब वे खराब मूड में न हों।

6- अगर आपका पार्टनर दुखी है तो प्यार देना बहुत अच्छा है। अगर वे गुस्से में हैं, तो उन्हें शांत होने के लिए कुछ समय दें। उनसे पूछें कि क्या उन्हें मदद की ज़रूरत है, फिर उन्हें यह पता लगाने के लिए जगह दें कि उन्हें क्या करना चाहिए।

7- यदि ये मूड नियमित हैं और वे इसे आप पर ले जाते हैं या आपको ऐसा महसूस कराते हैं कि आप अंडे के छिलके पर चल रहे हैं, तो शायद यह आपके रिश्ते पर पुनर्विचार करने का समय है।

Share this story