Samachar Nama
×

आप उनके साथ रिश्ते में नहीं है उसके बात भी आपके करीब रहते है तो जाने उसके पीछे की वजह 

फगर

क्या आपको कभी ऐसा महसूस होता है कि आपका साथी आपको अपने आस-पास रखने की कोशिश कर रहा है लेकिन अनन्य होने से इंकार कर रहा है? वह आपको बता सकता है कि वह कोई रिश्ता नहीं चाहता है या आपको किसी भी तरह की प्रतिबद्धता देने को तैयार नहीं है, लेकिन फिर भी आपके साथ रहना और आपको अपने आस-पास रखना पसंद करता है। आपको यह भी लग सकता है कि आप अपने जीवन का प्राइम टाइम बीच में ही लटक कर बर्बाद कर रहे हैं।

यहां 3 सामान्य कारण बताए गए हैं कि आपका साथी बिना किसी प्रतिबद्धता के आपको अपने आस-पास रखना क्यों पसंद करता है।

1. उन्हें अतीत में चोट लगी हो सकती है

आपके साथी के प्रतिबद्धता के डर के पीछे एक सामान्य कारण यह है कि उनका अतीत में दर्दनाक संबंध रहा है। उनके पास विषाक्त और अप्रत्याशित प्रेम अनुभव हो सकते हैं। अपने रिश्ते को कैजुअल रखने से दोबारा दिल टूटने की कोई संभावना नहीं रहेगी। ऐसे में आप शायद आप दोनों के बीच चीजों को धीरे-धीरे लेना चाहें।

2. वे वहां नहीं हैं जहां वे खुद को जीवन में देखते हैं

प्रतिबद्धता एक बड़ी जिम्मेदारी है। वित्त जैसे पहलुओं के साथ, घर की देखभाल करना और भविष्य को एक साथ बनाना, यह उन्हें बहुत जल्द करने से रोक सकता है। अगर ऐसा है, तो थोड़ा धैर्य और समर्थन बचाव के लिए आएगा। जब वे अपने जीवन में अच्छी जगह पर नहीं होते हैं तो प्रतिबद्धता के लिए दबाव डालने से चीजें और खराब हो जाएंगी। आपको बस उनके फैसले का सम्मान करने और उसे स्वीकार करने की जरूरत है।

3. वे आपको अपने भावी साथी के रूप में नहीं देखते हैं

यह आदर्श नहीं है लेकिन हो सकता है कि आपके साथी को यह न लगे कि यह उसके लिए सही रिश्ता है। आप किसी ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जिसे वे डेट कर सकते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि वे किसी से शादी कर सकें। कभी-कभी लोगों को इसका एहसास तब होता है जब बहुत देर हो चुकी होती है। इसलिए, एक चीज जो आप कर सकते हैं वह है हमेशा अपने साथी के साथ उनकी भावनाओं के बारे में जांच करें और अगर खुद को पूरी तरह से निवेश करने से पहले कोई दीर्घकालिक क्षमता है।

कभी-कभी इसे आपके रिश्ते में बस थोड़ा समय और आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता होती है। आप जिस व्यक्ति को देख रहे हैं, उससे प्रतिबद्धता प्राप्त करना भी तर्कहीन नहीं है। अपनी खुद की इच्छाओं और जरूरतों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। सही रिश्ता वहाँ है, बस इसे कुछ समय दें।

Share this story