×

काम पर व्यक्तिगत संबंध कैसे संभालें, ऑफिस रिलेशनशिप के ये चीज़े जरुरी 

फगर

क्या आप अपने सपनों के पुरुष या महिला के साथ काम करते हैं? या आपके जीवनसाथी के समान नियोक्ता हैं? यदि आप करते हैं - बढ़िया! जब आप तनाव महसूस कर रहे हों, या जब आप दुनिया के शीर्ष पर हों तो जश्न मनाने में आपकी मदद करने के लिए किसी प्रियजन को नैतिक समर्थन के लिए आस-पास रखना आरामदायक हो सकता है। लेकिन आप सहकर्मियों से अपने रिश्ते के बारे में गपशप करने, या आप पर पक्षपात का आरोप लगाने से कैसे बचते हैं? और, यदि आप किसी के प्रति आकर्षित हैं, तो क्या आपको अपनी भावनाओं को प्रकट करना चाहिए? कार्यस्थल एक पेशेवर वातावरण है, इसलिए चाहे आप किसके साथ काम करें, आप काम के घंटों के दौरान उस व्यावसायिकता को बनाए रखना चाहेंगे। इस लेख में, हम देखते हैं कि आप अपनी व्यावसायिक प्रतिष्ठा और अपने रिश्ते दोनों को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

कार्यस्थल संबंध कितने सामान्य हैं?
2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि यू.एस. में लोगों के लिए अपने सहयोगियों से मिलने के लिए कार्यस्थल सबसे आम स्थानों में से एक था। लेकिन सोशल मीडिया और डेटिंग ऐप्स के विस्फोट के परिणामस्वरूप 1990 के बाद से काम पर शुरू होने वाले रिश्तों का अनुपात तेजी से गिर गया है।

हालांकि, हम अभी भी अपने सहयोगियों के साथ काफी समय बिताते हैं, और कामकाजी जीवन के उतार-चढ़ाव को साझा करने का मतलब है कि हम अक्सर उनके साथ मजबूत बंधन बनाते हैं। इसलिए, रिश्ते विकसित होने के लिए बाध्य हैं, चाहे वे क्षणभंगुर कल्पनाएँ हों, लंबी अवधि की डेटिंग, अवैध संबंध, या कुछ और जो शादी की घंटी की ओर ले जाता है।

कार्यस्थल संबंधों के सामान्य नुकसान क्या हैं?
हर दिन लाखों लोग ऐसे मुठभेड़ों का शिकार होते हैं जो आपसी रोमांस के बजाय यौन उत्पीड़न के बराबर होते हैं। उदाहरण के लिए, एबीसी न्यूज और वाशिंगटन पोस्ट के लिए 2017 के एक सर्वेक्षण में, 30 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उन्होंने पुरुष सहकर्मियों से अवांछित प्रगति का अनुभव किया था, और 23 प्रतिशत पुरुषों ने उनकी कार्य स्थिति पर प्रभाव डाला था।

रिश्तों के कारण कार्यस्थल की समस्याओं से बचना
यदि आप किसी सहकर्मी के साथ रिश्ते में हैं, या एक को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपने और अपने सहयोगियों के लिए शर्मिंदगी, चोट या व्यवधान से बचने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। यहां छह बातों पर विचार करना है। (चीजों को सरल रखने के लिए, हम आपके "महत्वपूर्ण अन्य" को आपके "साथी" के रूप में संदर्भित करते हैं।)

1. कानूनी दंड से अवगत रहें
"व्यक्तिगत" होने के बावजूद, कार्यस्थल संबंध कुछ कठोर नियमों के अधीन हो सकते हैं। ये राष्ट्रीय या राज्य के कानून या धार्मिक नियम हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप शोध करते हैं कि ये आपकी स्थिति पर कैसे लागू होते हैं।

उदाहरण के लिए, यू.एस. में यूटा राज्य में एक भाई-भतीजावाद अधिनियम है जो किसी ऐसे व्यक्ति के लिए "नियुक्त, पर्यवेक्षण या वेतन या प्रदर्शन अनुशंसाएं" करना गैरकानूनी बनाता है, जिनके साथ आपका "करीबी, व्यक्तिगत संबंध" है।

दुनिया के कुछ हिस्सों में, रिश्तों के संबंध में कानून तोड़ने से नागरिकों और आगंतुकों के लिए समान रूप से गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जुर्माना और कारावास से लेकर मृत्यु तक।

उदाहरण के लिए, संयुक्त अरब अमीरात में, विषमलैंगिक विवाह के बाहर सभी यौन संबंध एक अपराध हैं, जिसमें विपरीत लिंग के किसी व्यक्ति के साथ रहना भी शामिल है। और नाइजीरिया और रूस सहित कई देशों में, किसी भी संदिग्ध समलैंगिक, समलैंगिक, उभयलिंगी, या ट्रांसजेंडर (LGBT) गतिविधि या पहचान को हिंसक रूप से दंडित किया जा सकता है।

2. अपने संगठन की मानव संसाधन नीति की जाँच करें
यहां तक ​​​​कि अगर कानून आपके रिश्ते को मना नहीं करता है, या यह निर्धारित करता है कि आप इसे कैसे संचालित करते हैं, तो कुछ संगठनों की कार्यस्थल संबंधों पर अपनी सख्त नीतियां होती हैं। उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियां एक भागीदार को दूसरे का प्रबंधन करने पर भड़क जाती हैं।

जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, कानूनी और वित्तीय संस्थानों और अन्य उच्च विनियमित वातावरण में कार्यस्थल संबंधों के बारे में नियम हो सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे संगठन को अनुपालन के उल्लंघन, हितों के टकराव, या अनुचित मिलीभगत से उजागर नहीं करते हैं।

सबसे सुरक्षित विकल्प यह है कि आप अपने एचआर विभाग से पूछें कि क्या इसकी कोई नीति है, और अपने एचआर सलाहकार को बताएं कि क्या आप कार्यस्थल के संबंध में हैं।

3. अपनी कंपनी की संस्कृति पर विचार करें
भले ही यह मानव संसाधन नीति में नहीं लिखा गया हो, आपको कार्यस्थल संबंधों पर अपने संगठन के सांस्कृतिक दृष्टिकोण को समझने की आवश्यकता है। आप सांस्कृतिक बुद्धिमत्ता विकसित करके और अपने आसपास के लोगों की पृष्ठभूमि, विश्वासों और दृष्टिकोणों को समझने का प्रयास करके ऐसा कर सकते हैं।

यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप विदेश में काम कर रहे हैं, या अपनी खुद की संस्कृति से अलग संगठन में काम कर रहे हैं।

4. अपने साथी के साथ एक दृष्टिकोण पर सहमत हों
संभावना है, आपके सहयोगियों और सहकर्मियों को पहले से ही पता है कि आप बिक्री टीम में रेडहेड या संचार में "हंक" पर "क्रश" करते हैं, और उन्हें पहले से ही संदेह हो सकता है कि यह एक रिश्ते में खिल गया है!

इसलिए, आपको अपने साथी के साथ तय करना होगा कि आप काम पर कैसा व्यवहार करेंगे। क्या आप "स्वच्छ आते हैं" और अपने सहयोगियों को बताते हैं कि क्या हो रहा है? या, जैसा कि ऊपर वर्णित करियरबिल्डर सर्वेक्षण से पता चलता है, क्या आप कार्यस्थल के तीसरे जोड़े में शामिल होते हैं जो अपने रिश्ते को गुप्त रखने का फैसला करते हैं?

चर्चा करें कि क्या काम पर कुछ सीमाएँ निर्धारित करें, जैसे कि एक साथ बहुत अधिक समय अकेले न बिताना, या एक दूसरे के लिए अपने "पालतू नामों" का उपयोग न करने के लिए सहमत होना। (आप हमारे लेख में अन्य उपयोगी टिप्स पा सकते हैं, मित्रों और परिवार के सदस्यों को प्रबंधित करना।)

Share this story