Samachar Nama
×

पार्टनर को स्पेस देने से आपके रिश्ते में आ सकता है सुधार 

फगर

किसी रिश्ते में या शादी में होने के कारण, कभी-कभी हमें यह एहसास नहीं होता है कि हमारे साथी को स्पेस की जरूरत है। रिश्ते के बाहर कुछ होने के साथ हम अक्सर इसे गलत समझते हैं। यह बहुत सारी असुरक्षाओं को भड़का सकता है। हमारे मन में कई तरह के विचार और चिंताएं आती रहती हैं। लेकिन आपको यह समझने की जरूरत है कि अपने साथी को स्पेस देना पूरी तरह से सामान्य है और इससे उतना ही धैर्य और संवेदनशीलता से निपटने की जरूरत है। किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले, आपको बस अपने सकारात्मक विचारों को पंक्तिबद्ध करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि बिंदु को बिना किसी अपराध के संबोधित किया जा रहा है।

इसे खोने की चिंता किए बिना इसे शुरू करने के 4 तरीके यहां दिए गए हैं।

1. इसे व्यक्तिगत रूप से लेने से बचें

इससे पहले कि आप अपने रास्ते अलग करने या किसी निष्कर्ष पर कूदने के बारे में सोचें, बस एक पल के लिए यह महसूस करें कि रिश्ते कभी-कभी भारी हो सकते हैं। खुरदुरे पैच के लिए आपको खुद को या अपने साथी को दोष देने की जरूरत नहीं है। आपको अपने आप को अपने साथी के स्थान पर रखकर बातचीत का फोकस बदलना होगा और फिर सोचना होगा। यही वह समय है जब आप दिखाते हैं कि यह रिश्ता वास्तव में आपके लिए क्या मायने रखता है।

2. ज्यादा दूर तक पहुंचने से बचें

एक बार जब आप अपने साथी को स्पेस देने का फैसला कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आप उससे चिपके रहें। यह वह समय है जब आप सूक्ष्म तरीके से दूर चलकर अपने साथी का स्वस्थ तरीके से समर्थन कर रहे हैं। इस तरह वे जानते हैं कि अगर उन्हें आपकी ज़रूरत है तो आप उनके लिए हैं और आपको उपेक्षित महसूस करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

3. इस बीच अपना काम खुद करें

अपने लिए कुछ समय निकालना और तरोताजा होना हमेशा एक अच्छा विचार है। जब आप इसमें हों, तो आप कुछ नए शौक स्थापित करने का एक बिंदु बना सकते हैं जो अलग समय बिताने के बहाने का काम करेंगे। आप अपने दोस्तों से भी मिल सकते हैं या अलग-अलग चिल-आउट रूटीन पर भी विचार कर सकते हैं। यह समय आप दोनों के लिए कायाकल्प करने वाला हो सकता है- आपको जीवन में एक-दूसरे की उपस्थिति को महत्व देने और उसकी सराहना करने की अनुमति देता है।

4. समय सीमा तय करें

अपने साथी को यह कहना और साफ़ करना कि आपको इतने विशेष घंटों या दिनों के लिए कुछ समय की आवश्यकता है, अभी भी उन पर भूत-प्रेत या शायद यह कहने से बेहतर है, 'मुझे कुछ अकेले समय चाहिए, अलविदा। इससे वे लटक जाते हैं जो बना सकते हैं अपने साथी में संदेह और चिंता की भावना। और यहां तक ​​​​कि अगर कुछ बहुत गंभीर है और लंबे समय की जरूरत है, शायद एक या दो महीने, तो आप हमेशा रिश्ते से ब्रेक लेने पर विचार कर सकते हैं।

Share this story