Samachar Nama
×

अपनी टूटी हुई शादी का दोष अपने पार्टनर ना डाले

फगर

कॉलेज के लोकप्रिय लव बर्ड्स होने से लेकर तलाक दाखिल करने के लिए कमरे में बैठने तक, जीवन एक कठोर यू-टर्न ले सकता है और आप जितनी जल्दी उम्मीद कर सकते हैं, उससे जल्दी प्यार से बाहर हो सकते हैं। आपके गालों पर आंसू बह रहे हैं और अपने साथी के सामने टूटने का संघर्ष जो एक पूर्व, टूटी हुई शादी बनने की कगार पर है, एक कठिन सौदा हो सकता है।

हालाँकि, अधिक बार नहीं, यह एक साथी होता है जिसे सारा दोष लेना पड़ता है। जबकि कुछ मामलों में, यह एक साथी की गलती हो सकती है, ज्यादातर मामलों में दोष आदर्श रूप से दोनों को साझा करना चाहिए।

लेकिन, इसे निराशा कहें या दुख कि हम अक्सर अपनी टूटी शादी के लिए अपने साथी को जिम्मेदार ठहराते हैं। यही कारण है कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। एक, लगातार दोषारोपण आपको कभी भी इससे उबरने नहीं देगा। हम पर विश्वास करें जब हम कहते हैं कि दोष खेल खेलना आपको आगे बढ़ने में कभी मदद नहीं करेगा। इसके बजाय, आप इस पाश में फंस जाएंगे कि यदि आपका साथी एक निश्चित तरीके से व्यवहार करता, तो रिश्ता कैसे बच जाता। ऐसी भावनाएँ आपको अपने अतीत में बनाए रखेंगी और आप इससे आगे नहीं देख पाएंगे। इसलिए, टूटी हुई शादी को स्वीकार करें और आगे बढ़ें।

दो, आप चिंता और तनाव के शिकार हो जाएंगे। अपनी शादी के दिनों को बार-बार देखना और अपने साथी पर दोषारोपण करना आपको नकारात्मक भावनाओं के प्रति संवेदनशील बना देगा। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है और आप चिंता और अवसाद से भी पीड़ित हो सकते हैं। इसलिए, यह तथ्य कि आप दोनों एक-दूसरे के लिए कभी नहीं बने थे, दोनों को स्वीकार और सराहा जाना चाहिए। भले ही आपकी शादी अभी भी आपके दिल में है, यादों को सुरक्षित और सुंदर रखें और खुश रहें कि ऐसा कभी हुआ।

तीन, अपने पार्टनर को दोष देने से आपकी सारी यादें खराब हो जाएंगी। जैसा कि ऊपर बताया गया है, टूटे हुए विवाह से आगे बढ़ना अनिवार्य है। इसमें कुछ समय लग सकता है लेकिन इसे करना ही होगा। अगर आप अपने साथी को दोष देने में फंस गए हैं, तो यह उन खूबसूरत यादों को बर्बाद कर देगा जो आप दोनों ने एक-दूसरे के साथ साझा की थीं। यह एक सुंदर लेकिन छोटे चरण के बजाय आपके दिमाग के जहरीले हिस्से के रूप में रहेगा। साथ ही यह भी नोट कर लें कि कहीं आप भी गलत तो नहीं हो गए। यहां तक ​​​​कि अगर आपने गलत नहीं किया है तो यह भूलना हमेशा अच्छा होता है।

याद रखें, कई जोड़े किसी न किसी कारण से तलाक से गुजरते हैं। इसलिए, अकेला महसूस न करें और भाग्यशाली महसूस करें कि एक ऐसे रिश्ते से बाहर निकला है जहां कोई प्यार या सम्मान नहीं था। भीतर से रहने और मरने की तुलना में बाहर जाना हमेशा एक बेहतर विकल्प होता है।

Share this story