Samachar Nama
×

रिश्ते में आप को कभी बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए ये चीजे 

क्व्फ़

हम कभी-कभी उन लोगों को मुफ्त परमिट दे सकते हैं जिनकी हमें परवाह है, लेकिन कुछ आदतें ऐसी हैं जिन्हें आपको किसी भी रिश्ते में स्वीकार नहीं करना चाहिए। लोग अक्सर अपने रिश्तों में कुछ चरित्र दोषों को नज़रअंदाज़ करने के जाल में पड़ जाते हैं क्योंकि वे अकेले होने या किसी के लिए मजबूत स्नेह होने से डरते हैं। लेकिन, आप जो भी स्वीकार करते हैं, उसकी परवाह किए बिना, हम सभी को मनुष्य के रूप में पोषित और सम्मानित होने की आवश्यकता है। कभी-कभी प्यार उन संकेतों को अस्पष्ट कर देता है कि आप खराब रिश्ते में हैं। याद रखें, रिश्ते में सम्मान हमेशा सबसे पहले आता है, चाहे आप किसी से या कैसे प्यार करते हों।

यहां 5 चीजें हैं जो आपको रिश्ते में कभी नहीं रखनी चाहिए।

1. अगर आपका पार्टनर आप पर हावी है

लोगों को नियंत्रित करना हमेशा आपके आत्मविश्वास को कम करने और आपको नीचा दिखाने की कोशिश कर रहा है, चाहे निजी तौर पर या सार्वजनिक रूप से। ऐसा लगता है कि वे आपकी कमियों को उजागर करने की कोशिश करते हैं और आपको अपनी सनक के बारे में आत्म-जागरूक महसूस कराते हैं। वे अपने स्वाद और इच्छाओं के अनुसार आपको नियंत्रित करने का प्रयास करेंगे। वे यह भी ट्रैक करना चाहते हैं कि आप कहां हैं और आप हर समय किसके साथ हैं।

2. अगर आपका पार्टनर आपको गैसलाइट करता है

यदि आपका साथी आपके द्वारा कही गई या की गई बातों को यह दावा करके संदेह में डालना शुरू कर देता है कि ऐसा नहीं हुआ, तो यह एक संकेत है कि वे आपको गैसलाइट कर रहे हैं। आपका साथी आमतौर पर वास्तविकता को गलत तरीके से प्रस्तुत करके और आपको अपने निर्णय और प्रवृत्ति पर सवाल उठाने के लिए मजबूर करके आप पर शक्ति और प्रभाव हासिल करने का प्रयास कर रहा है।

3. अगर आपका साथी आपको भावनात्मक और मौखिक रूप से गाली देता है

भावनात्मक शोषण को परिभाषित करने के लिए आपको डराने, नियंत्रित करने या अलग-थलग करने का प्रयास। आपका साथी आप पर हेरफेर करने, धमकी देने और नियंत्रण बनाए रखने के लिए कई तरह के वाक्यांशों या व्यवहारों को नियोजित कर सकता है। ये सभी निषिद्ध व्यवहार हैं। दुर्व्यवहार आप पर लक्षित हो सकता है, लेकिन यह उन चीज़ों या लोगों पर भी निर्देशित किया जा सकता है जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।


4. अगर आपका साथी आपकी सीमाओं का अनादर करता है

अस्वास्थ्यकर सीमाएं आपके अपने और दूसरों के मूल्यों, इच्छाओं, जरूरतों और प्रतिबंधों के प्रति अनादर की विशेषता हैं। यदि आपका साथी लगातार आपकी सीमाओं को पार करता है, आपके साथ पारस्परिक रूप से सीमाओं पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है, या आप नोटिस करते हैं कि आपका साथी अपराध-बोध कर रहा है और यहां तक ​​​​कि सीमाएं रखने के लिए आपको शर्मिंदा कर रहा है, तो आपका रिश्ता बहुत अवांछनीय होने की संभावना है और यदि आपका साथी अपमानजनक हो सकता है व्यवहार जारी रहता है और बढ़ता रहता है।

5. अगर आपका पार्टनर आपको अलग करता है

यह एक लाल झंडा है यदि आपका साथी सख्ती से लागू करता है कि आप किसके साथ अपना समय बिताते हैं। आपको अपने दोस्तों और परिवार से अलग नहीं होना चाहिए क्योंकि आपका साथी आपके द्वारा दूसरों के साथ समय बिताने से असहज और नाखुश है। उन्हें आपको ऐसे व्यक्तियों से अलग न करने दें जो आपके रिश्तों में विषाक्तता को उजागर कर सकते हैं।

ऐसा कुछ भी बर्दाश्त न करें जिससे आपको हीन भावना महसूस हो। एक जहरीले रिश्ते में होने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है और आप दुनिया को कैसे देखते हैं। हिंसक व्यवहार की पहचान करना आत्मरक्षा की दिशा में पहला कदम है।

Share this story