Samachar Nama
×

रिलेशनशिप को बनाना हो स्ट्रांग तो पार्टनर से करते रहें बातचीत, रिजल्ट मिलेगा पॉजिटिव, रिश्ते में बढ़ेगी गर्माहट

'

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में कपल्स को एक-दूसरे से बात करने का वक्त कम ही मिल पाता है. ऐसे में संवादहीनता के कारण रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए पार्टनर से बात करते रहना बहुत जरूरी है। वहीं दूसरी ओर कपल्स के बीच बातचीत अधिक होने से आपको कई सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं।रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए लोग कई तरह की कोशिशें करते हैं। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ डेट प्लान करने से लेकर सरप्राइज गिफ्ट देने तक आप अपने पार्टनर को स्पेशल फील जरूर करवा सकते हैं। लेकिन एक मजबूत रिश्ते के लिए इतना ही काफी नहीं है। ऐसे में आप अपने पार्टनर से बात करने के कुछ सामान्य टिप्स आजमाकर अपने रिश्ते को खास बना सकते हैं।

पार्टनर के साथ फीलिंग्स शेयर करें
पार्टनर से बात करते समय कुछ लोग पार्टनर के सामने अपनी बात खुलकर रखने से बचते नजर आते हैं। ऐसे में लोग उम्मीद करते हैं कि पार्टनर बिना कुछ कहे उनकी भावनाओं को समझेगा, लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता। इसलिए पार्टनर से बातचीत के दौरान उन्हें अपनी बात पूरी तरह समझाने की कोशिश करें।

बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें
पार्टनर से बात करते समय बॉडी लैंग्वेज पर भी ध्यान देना जरूरी है। ऐसे में हाथ जोड़कर बात करने से पार्टनर समझ जाता है कि आपने अपना फैसला ले लिया है। इसलिए बातचीत के दौरान पार्टनर की आंखों में देखें और पार्टनर की तरफ झुक कर हाथों से इशारा करके पार्टनर से बात करें। इससे आपकी बातों का पार्टनर से सकारात्मक जवाब मिलेगा।

अपने साथी पर विश्वास करें
पार्टनर से बातचीत के दौरान मन में अविश्वास रखते हुए पार्टनर आपकी बातों को गंभीरता से नहीं लेता है। ऐसे में बात करते समय उन पर पूरा भरोसा रखें कि वो आपकी बात समझेंगे। साथ ही बातचीत के दौरान बीच-बीच में मुस्कुराते रहें और बोलते समय झिझकने से बचें।

पार्टनर का नज़रिया समझें
रिश्ते में सकारात्मक चर्चा के लिए पार्टनर की बात को समझना भी जरूरी है। ऐसे में सिर्फ अपनी बात पर अड़े रहना आपके बीच मनमुटाव पैदा कर सकता है। इसलिए पार्टनर से अपनी फीलिंग्स शेयर करने के बाद उनकी बातों को भी समझने की कोशिश करें। इसके बाद बीच का रास्ता चुनकर समस्या का समाधान करें। इससे आपका रिश्ता मजबूत और लंबे समय तक चलने वाला बना रहेगा।

Share this story