Samachar Nama
×

सिंगल रह कर परेशान हो गये है तो ये टिप्स आ सकती है आपके काम 

एफ्व

हमारे स्कूल के दिनों में दोस्त बनाना बहुत आसान था। लेकिन अब, जब से हम वयस्क हैं, चीजें बदल गई हैं। दोस्त बनाने का अंदाज अब पुराने जमाने से अलग हो गया है। अब आप बड़े हो गए हैं, इसलिए आपको परिपक्व लोगों से मिलना और उनके साथ व्यवहार करना होगा।

वयस्क होने के बाद, नौकरी बदलने, शादी, बच्चे पैदा करने और नए शहर में जाने आदि के कारण हम अक्सर अपने पुराने दोस्तों से संपर्क खो देते हैं। इसलिए, लोगों को नए दोस्त बनाने पर अधिक ध्यान देना चाहिए। उसके लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं।

एक वयस्क के रूप में नए दोस्त बनाने के टिप्स।

1. नए लोग जो कह रहे हैं, उसके साथ कभी भी निर्णय न लें। इसे खुलकर स्वीकार करें और मिलनसार बनें।

2. यदि आपने अपनी नौकरी बदली है या किसी नए शहर में चले गए हैं, तो संभावित लोगों की सूची बनाएं जो आपके मित्र हो सकते हैं। अपने कार्यालय के सहयोगियों या पड़ोस के बारे में सोचें और नामों को लिख लें।

3. अगर आप ऑफिस के बाद हैंगआउट के लिए उस व्यक्ति को अपने साथ शामिल होने के लिए कहने की योजना बना रहे हैं, तो उसके लिए पर्याप्त समय दें। उस दिन को कैलेंडर पर चिह्नित करें और उनसे hangout के कुछ दिन पहले पूछें। और कभी भी कुछ अन्य जिम्मेदारियों के साथ hangout में शामिल न हों. वह दिन चुनें जब आप बिल्कुल फ्री हों।

4. कुछ कार्यक्रमों, अवसरों, जन्मदिन पार्टियों में शामिल होना दोस्त बनाने का एक शानदार अवसर है। इसलिए, निमंत्रण स्वीकार करें और समारोह में भाग लेने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम में से समय निकालें। सामाजिकता मित्र बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।

5. हमेशा दोस्त बनाने के पारंपरिक तरीकों को आजमाएं नहीं। कला या संगीत या नृत्य कक्षा में शामिल होने, कार्यशालाओं और कार्यक्रमों में भाग लेने, प्रतियोगिताओं में भाग लेने जैसी नई चीजों को आजमाएं।

6. दोस्तों से जुड़े रहने के लिए अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल का इस्तेमाल करें। आप इसका उपयोग एक बैठक आयोजित करने के लिए भी कर सकते हैं यह देखने के लिए कि कितने लोग इसमें शामिल होने के इच्छुक होंगे।

Share this story