Samachar Nama
×

अगर कोई आदमी आपके साथ  ये काम करता है, तो आप ख़तम कर सकती है उनसे रिश्ता 

फ

हिंसा का एक मामूली कार्य। और भावनात्मक शोषण के कुछ उदाहरण। प्यार में होने पर हम वास्तव में कितनी बार इन लाल झंडों को पहचानते हैं और स्वीकार करते हैं? बहुत कुछ। क्योंकि, आखिरकार, हम हमेशा इसे यह कहकर खारिज करने का एक कारण ढूंढते हैं कि यह क्रोध या हताशा से बाहर था।

हालाँकि, कुछ चीजें हैं जो किसी रिश्ते की शुरुआत में आपका ध्यान आकर्षित करती हैं। इसलिए, यदि आप कभी खुद को उनका अनुभव करते हुए पाते हैं, तो हमेशा बेहतर होगा कि आप बाहर निकल जाएं और अपने भविष्य को एक साथ न देखें।

वह आपके लक्ष्यों के बारे में चिंतित नहीं है

यदि आप जिस आदमी को पसंद करते हैं या उसके साथ रिश्ते में है, वह आपके लक्ष्यों या सपनों में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाता है, तो बेहतर होगा कि आप उसके साथ अपना भविष्य न देखें। क्योंकि आप कितनी भी कोशिश कर लें, आपका सपना और आकांक्षाएं कभी भी उसकी चिंता नहीं करेंगी और आपको जीवन में बाद में साथ रहने के अपने फैसले पर पछतावा हो सकता है।

वह आपकी राय का सम्मान नहीं करता

अगर आदमी को आपकी राय के लिए कोई सम्मान नहीं है और वह हमेशा आपकी बातों को अनदेखा करता है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि वह आपको पर्याप्त महत्व नहीं दे रहा है। इसलिए, उस पर टिके रहने और उसे बेहतर के लिए बदलने की कोशिश करने के बजाय, आपको अपने आप को एक ऐसा साथी खोजना चाहिए जो आपकी राय को महत्व देता हो और जो कुछ भी आपको कहना हो, उसके लिए सभी कान हों।
वह आपको हीन महसूस कराता है

यदि आप अपने साथी के साथ मिलकर कभी भी हीनता की भावना महसूस करते हैं, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपके रिश्ते में कुछ गड़बड़ है। नकारात्मक भावनाओं को अपने आत्म-मूल्य में बाधा न बनने दें और समझें कि यह आप नहीं बल्कि वह है जो समस्या है। एक रिश्ते को आपको हर समय मजबूत, शक्तिशाली और सराहना का एहसास कराना होता है। यदि आप इसके विपरीत महसूस कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपका साथी आपके लिए नहीं है।

वह हिंसक हो जाता है

अगर आपका आदमी छोटी-छोटी बातों पर भी हिंसक हो जाता है, तो इस बात की कोई संभावना नहीं है कि आप उसके साथ कभी भी खुशहाल जीवन बिता पाएंगे। एक हिंसक और अपमानजनक रिश्ता ही आपकी चिंताओं को बढ़ाता है। इसलिए, अपने साथी को पकड़ने के बजाय, एक सहज कदम उठाएं और सही समय पर अपने जीवन को बचाने में सक्षम होने के लिए आभारी महसूस करें।

Share this story