Samachar Nama
×

आप अपने पार्टनर को इस तरह बता सकती है की आप गर्भावस्था में है 

रग

जब आप एक सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण देखते हैं, तो एक टन विचार शायद आपके दिमाग को पार करते हैं। यह कैसे हुआ, मुझे क्या करना चाहिए, और मैं उसे कैसे बताऊं कि मैं गर्भवती हूँ? ज्यादातर महिलाएं अपने साथी को यह बताने की धारणा पर चिंता का अनुभव करती हैं कि वे उम्मीद कर रहे हैं। यह विशेष रूप से सच है अगर आपको गर्भवती होने का अनुमान नहीं था। आप उसकी प्रतिक्रिया से भी डर सकते हैं, जो आपके रिश्ते के आधार पर आश्चर्य से लेकर निराशा तक क्रोध तक हो सकता है।

या शायद आप डरते हैं कि वह संतुष्ट हो जाएगा, भले ही आप खुद माता -पिता बनने के लिए तैयार न हों। अपने साथी को यह बताने में सहायता करने के लिए कि आप अप्रत्याशित रूप से गर्भवती हैं, हमने कुछ सलाह तैयार की है।

जब संभव हो तो उसे व्यक्ति में सूचित करें

प्रमुख समाचारों को तोड़ने के लिए सबसे बड़ा दृष्टिकोण लगभग हमेशा व्यक्ति में होता है। यदि आपको नहीं लगता कि यह सुरक्षित है तो आपको केवल एक ही समय नहीं चाहिए। ईमेल या पाठ गलतफहमी हम सभी के लिए हुआ है। चूंकि आप एक -दूसरे के चेहरे के भाव, स्वर की आवाज और शरीर की भाषा देख सकते हैं, जबकि आप आमने -सामने होते हैं, संचार अधिक सटीक होता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक उपयुक्त स्थान पर चर्चा करने और चुनने के लिए पर्याप्त समय है। जब आप जल्दी में होते हैं, तो यह शुरू करने के लिए बातचीत नहीं होती है, इसलिए एक समय में जब आपके पास कुछ गोपनीयता होती है, तो अपने साथी को इसके बारे में बताएं। हालाँकि, क्या आपको उनकी प्रतिक्रिया से डरना चाहिए, फिर अपने साथी को सार्वजनिक सेटिंग में सूचित करने या अपने साथ एक समर्थन व्यक्ति को लाने में संकोच न करें।

समझदार बने

एक स्वस्थ रिश्ते में अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह कहकर बातचीत शुरू न करें, "मेरे पास भयानक खबरें हैं।" याद रखें कि आपने अपनी गर्भावस्था का कारण नहीं बनाया था, इसलिए आपको अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने के प्रयास में अपनी भावनाओं को ज़िम्मेदारी नहीं लेने की ज़रूरत नहीं है या अपने आप को परेशान करने की ज़रूरत नहीं है।

उसे जवाब देने के लिए कमरे दें

जब आप अपने साथी को बताते हैं कि आप गर्भवती हैं, तो उसे उसकी सच्ची भावनाओं का अनुभव करने के लिए समय और स्थान दें। अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया के बारे में सोचें और कल्पना करें कि आपके सामने अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया का अनुभव करना उसके लिए कितना मुश्किल होना चाहिए। पुरुष अक्सर आश्चर्य, क्रोध, इनकार, भय और खुशी के एक जटिल मिश्रण के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। वह आपकी नियत तारीख या आपकी गर्भावस्था के चरण के बारे में भी पूछताछ कर सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका साथी शुरू में कैसे प्रतिक्रिया देता है, आप हमेशा सम्मान के साथ सम्मानित होने और सम्मान के साथ व्यवहार करने के लायक हैं। आदर्श रूप से, आपका प्रेमी एक जिम्मेदार और उत्साहजनक तरीके से प्रतिक्रिया करेगा।

अपनी अप्रत्याशित गर्भावस्था के साथ सहायता लें

आपके पास तीन विकल्प हैं जब आपको पता चलता है कि आप अप्रत्याशित रूप से गर्भवती हैं: पालन -पोषण, गोद लेना और गर्भपात। आप जिस भी विकल्प का चयन करते हैं, यह एक महत्वपूर्ण विकल्प है जिसका आप पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है। अच्छी खबर यह है कि आपके साथी या प्रियजनों और आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ की सहायता से आप एक आश्वस्त विकल्प बना सकते हैं जो आप दोनों के लिए सबसे अच्छा है।

Share this story