Samachar Nama
×

क्या आप अपने पार्टनर पर करते है गुस्सा तो ये टिप्स आ सकती है आपके काम 

जन

जीवन अक्सर उतार-चढ़ाव की एक श्रृंखला होती है, इसलिए सबसे प्रेमपूर्ण रिश्ते और विवाह भी लड़ाई-झगड़े और तर्क-वितर्क के रूप में भावनाओं की एक धारा प्रवाहित होते हुए देखते हैं। यदि आपके पास अपने प्रेमी के साथ बहस को निपटाने में विशेष रूप से अशांत समय है, तो कुछ चीजों पर एक नज़र डालें जो आप स्थिति को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। जब आप अपने पति या पत्नी पर जानलेवा गुस्सा करते हैं तो अपने गुस्से को नियंत्रित करने के लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं।


तर्क को विराम देने के लिए कहें और अपने जीवनसाथी के साथ वाकयुद्ध से बचें

अक्सर कई बार जब आप गुस्से में चर्चा के बीच में होते हैं तो आप ऐसे शब्दों को उगल देते हैं जो आपके प्रिय के दिल को घायल कर सकते हैं। स्थिति में करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें विनम्रता से तर्क को रोकने और इसे दूसरी बार जारी रखने के लिए कहें। क्योंकि भले ही गुस्सा थोड़ी देर के बाद खत्म हो जाए, लेकिन आपके द्वारा दिए गए घृणित शब्दों या मौखिक गालियों को वापस नहीं लिया जा सकता है और यह आपके रिश्ते को बर्बाद कर देगा।

कुछ घंटों के लिए खुद को स्थिति से हटा लें

आगे आपको अपने आप को स्थिति से दूर करना चाहिए ताकि न तो आप और न ही आपका साथी दूसरे को शारीरिक नुकसान पहुंचा सके। यह उन मामलों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जहां शारीरिक हमले का इतिहास रहा हो। यदि भावनाएँ अस्थिर हैं और आप या आपका साथी एक-दूसरे पर प्रहार कर सकते हैं, तो इस समय आप दोनों के बीच कुछ जगह रखें।

पौष्टिक भोजन का एक टुकड़ा लें

एक बार जब आप खुद को स्थिति से दूर कर लेते हैं, तो खाने के लिए काटने में समझदारी होगी। कभी-कभी हमारे पेट से निकलने वाली भूख की लहर आने पर हमारी भावनाएं अभिभूत हो जाती हैं। जब आप अपने पेट में पौष्टिक भोजन करते हैं तो अधिकांश समस्याएं थोड़ी आसान लग सकती हैं।

यदि आप पाते हैं कि आपके प्रियजनों के साथ आपके संबंधों में क्रोध एक बार-बार होने वाला मुद्दा है, तो शायद आपको चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए और अपने स्वयं के जीवन और भावनाओं पर शक्ति को पुनः प्राप्त करने के लिए क्रोध प्रबंधन सत्रों को देखना चाहिए।

Share this story