Samachar Nama
×

दिल के टुकडे करवाने के बाद आप करना चाहते है किसी को माफ़ तो ये टिप्स आ सकती है आपके काम 

रव

क्षमा सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्षमा करने से आपको चंगा करने और जीवन में आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है। लेकिन यह भी जीवन में सबसे चुनौतीपूर्ण चीजों में से एक है। किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा करना बहुत कठिन है जिसने आपको बहुत दर्द और आघात पहुँचाया है और आपके जीवन को बदल दिया है, लेकिन यह याद रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है, यही वह है जो आपको आगे बढ़ने में मदद करता है और आप जीवन में कौन हैं। जब कोई आपको दर्द देता है तो वे आपको उस व्यक्ति के आस-पास होने से नाराज करते हैं लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि कोई जो कुछ भी करता है वह वही है जो वे हैं। इसका आपसे कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन साथ ही यह महत्वपूर्ण है कि किसी के व्यवहार के लिए कभी बहाना न बनाया जाए। इसके बजाय, यह समझने के लिए समय निकालें कि उन्होंने जो किया वह क्यों किया और उन्हें क्षमा करें और जीवन में आगे बढ़ें। यह बहुत चुनौतीपूर्ण और कठिन हो सकता है लेकिन क्रोध और दर्द को अपने ऊपर ले जाना आपको भारी पड़ सकता है और आपको जीवन में वापस पकड़ सकता है। यही कारण है कि हम सभी को सीखना चाहिए कि लोगों को कैसे क्षमा करें - भले ही उन्होंने माफी नहीं मांगी हो या खेद महसूस न किया हो।

 
किसी को क्षमा करना सीखने के लिए यहां युक्तियां दी गई हैं, भले ही ऐसा करना आपके लिए बहुत कठिन हो।

1. याद रखें कि जब आप किसी को माफ कर देते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप उनके व्यवहार या कार्यों को क्षमा कर रहे हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि जो कुछ हुआ है उसे आप स्वीकार कर रहे हैं और इसके साथ जीने का तरीका खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

2. किसी को माफ करने का मतलब यह नहीं है कि जो हुआ है उसके बारे में आपके मन में कोई भावना नहीं हो सकती है। आप अभी भी परेशान और क्रोधित या इसके साथ आने वाले दर्द को महसूस कर सकते हैं।


3. उस सबक को स्वीकार करना सीखें जो घटना ने आपको सिखाया और दर्द से मिली ताकत। हर अनुभव आपको बढ़ने और एक मजबूत व्यक्ति बनने में मदद करता है और जब आप इसे स्वीकार करते हैं, तो यह आपको उस व्यक्ति को उसके हर काम के लिए माफ करने में मदद कर सकता है।


4. किसी को माफ करने का मतलब यह नहीं है कि आपको उसे बताना होगा कि आपने उसे माफ कर दिया है। हो सकता है कुछ लोगों को खेद न हो और उन्हें क्षमा करने से वे और अधिक सक्षम होंगे। लेकिन किसी को इसके बारे में बताए बिना क्षमा करने और उसे जाने देने में कुछ भी गलत नहीं है और इसके लिए दोषी महसूस करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

5. याद रखें कि हर व्यक्ति अपने तरीके से टूटता है और गलती करने वाला इंसान ही होता है। यह समझने की कोशिश करें कि उन्होंने जो किया वह क्यों किया, शायद यह उनकी गलती भी नहीं थी। खुद को उनकी जगह पर रखें और हर चीज को उनके नजरिए से देखें। वे आपके दर्द के लिए जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं लेकिन वे इसे व्यक्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और आपकी क्षमा उनके लिए बहुत मायने रखती है।


6. क्षमा करने से आपको बहुत सारी भावनाओं और ऊर्जा को बचाने में मदद मिल सकती है जिसे आप क्षमा न करने पर क्रोध और घृणा पर बर्बाद कर सकते हैं। याद रखें कि क्षमा आपको सभी नकारात्मकता के बोझ से मुक्त कर सकती है।

Share this story