Samachar Nama
×

5 लव लैंग्वेज जो आपको जरुर जाननी चाहिए 

इ

क्या आपने कभी सोचा है कि क्या आपका साथी अभी भी आपकी परवाह करता है? आप अकेले नहीं हैं जो इस तरह महसूस करते हैं। आप और आपका प्रेमी संभवतः पूरी तरह से एक अलग प्रेम भाषा ही बोल सकते हैं। अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए, आपको समय-समय पर एक अद्भुत तारीख से अधिक की आवश्यकता होगी। वास्तव में, द 5 लव लैंग्वेजेज की अवधारणा के साथ आए डॉ गैरी चैपमैन के अनुसार, प्रेम भाषाओं में महारत हासिल करना लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते की कुंजी है।

प्रेम भाषाओं का विचार वास्तव में काफी सीधा है। उनमें से 5 हैं, प्रत्येक एक अलग प्रकार की प्रेम अभिव्यक्ति का वर्णन करते हैं।

1. पुष्टि के शब्द

बोले गए शब्दों, प्रशंसा या प्रशंसा के माध्यम से स्नेह दिखाने की क्रिया को पुष्टि के शब्दों के रूप में जाना जाता है। प्रोत्साहन के दयालु शब्द, साथ ही प्रेरक उद्धरण, प्रेम नोट्स और मनमोहक संदेश, सभी की सराहना की जाती है जब यह किसी की प्राथमिक प्रेम भाषा होती है। उन्हें पूरक करके या यह बताकर कि वे क्या अच्छा करते हैं, आप उनके दिन को रोशन कर सकते हैं।

2. उपहार

आइटम जो आपको मूल्यवान या स्वीकृत महसूस कराते हैं, दोनों मूर्त और अमूर्त। अपने प्रेमी के साथ एक प्रदर्शन में भाग लेना, उदाहरण के लिए, फूलों के रूप में उतना ही उपहार है या वह महंगा उपहार है जो अच्छी तरह से खर्च करने लायक है। जो लोग इस प्रेम भाषा को पसंद करते हैं, उनके लिए रोज़मर्रा के इशारों का न होना या कोई विशेष घटना छूट जाना बहुत कष्टदायक होता है।

3. सेवा के कार्य

जब आप इस भाषा को बोलते हैं, तो आपका साथी स्वेच्छा से आपके बोझ को हल्का करने के लिए जो कुछ भी करता है वह प्यार का एक इशारा है। जब आपका साथी आपके आने से पहले खाली हो जाता है या आपको नाश्ते के साथ आश्चर्यचकित करता है, तो आप परवाह महसूस करते हैं। दूसरी ओर टूटे हुए वादे या आलस्य आपको अप्रासंगिक महसूस करा सकते हैं।

4. शारीरिक स्पर्श

स्नेह की शारीरिक अभिव्यक्तियाँ, जैसे चुंबन, हाथ पकड़ना, सोफे पर गले लगाना, और रोमांस, उन लोगों को जो अपनी प्रेम भाषा के रूप में शारीरिक संपर्क का उपयोग करते हैं, वे पोषित महसूस करते हैं। जो लोग इस प्रेम भाषा को बोलते हैं, उनके लिए शारीरिक अंतरंगता और स्पर्श बहुत उत्साहजनक हो सकते हैं और एक शक्तिशाली भावनात्मक बंधन के रूप में काम कर सकते हैं।

5. गुणवत्ता समय

जब उनका साथी सक्रिय रूप से उनके साथ समय बिताना चाहता है और हमेशा घूमने के लिए नीचे रहता है, तो जिन लोगों की प्रेम भाषा गुणवत्तापूर्ण होती है, वे सबसे अधिक पोषित महसूस करते हैं। अगर क्वालिटी टाइम आपके साथी की प्राथमिक प्रेम भाषा है, तो आपको न केवल उनके लिए समय अलग रखना चाहिए बल्कि यह भी जानना चाहिए कि आप उस समय को कैसे व्यतीत करते हैं।

ऐसी चीजें करना महत्वपूर्ण है जो आपके साथी को प्यार की भाषा बोलने पर प्यार और मूल्यवान महसूस कराती हैं। और अगर आप और आपका साथी एक ही प्रेम भाषा नहीं बोलते हैं, तो चौंकिए मत अगर ये प्रयास पहली बार में जबरदस्ती दिखाई दें। पर्याप्त समय और प्रयास के साथ, आप बिना सोचे-समझे अपने साथी के लिए ये काम कर रहे होंगे।

Share this story