Samachar Nama
×

वो 4 संकेत जो ये बताते हैं कि आप एक गलत व्यक्ति से प्यार करते हैं

एर

अस्वस्थ रिश्ते अक्सर आपके जीवन के सबसे रोमांटिक संबंध की तरह लगने लगते हैं, जो कि जीवन के सबसे कठोर तथ्यों में से एक है। यह कभी-कभी लव बॉम्बिंग के कारण होता है, जो तब होता है जब रिश्ते में एक साथी दूसरे को नियंत्रित करने के लिए प्यार और स्नेह का उपयोग करता है। सबसे भयानक बात जो डेटिंग के दौरान हो सकती है, वह शायद एक प्रेम बम है। सबसे पहले, सब कुछ बहुत अच्छा लग सकता है, संभवतः बहुत सही भी। आप मान सकते हैं कि आपने किसी ऐसे व्यक्ति की खोज की है जो न केवल आप में है, बल्कि आपको अपने शब्दों, कार्यों और व्यवहार के माध्यम से स्नेह के बहुत सारे लक्षण भी दिखाता है, लेकिन बाद में आप महसूस कर सकते हैं कि यह सब आपके साथी की ओर से एक चाल थी।

लव बॉम्बिंग के संकेतक व्यक्तियों के बीच भिन्न हो सकते हैं, लेकिन 4 ऐसे हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए।

1. वे हमेशा आपके साथ रहना चाहते हैं

यह इस बात का संकेत हो सकता है कि यदि कोई व्यक्ति आपकी जिम्मेदारियों या अन्य लोगों से किए गए वादों की परवाह किए बिना आपके साथ बहुत अधिक समय बिताने की कोशिश करता है, तो वह आपके साथ तेजी से आगे बढ़ने का उत्सुकता से प्रयास कर रहा है। यदि आप उन पर पर्याप्त ध्यान नहीं देंगे तो आपका प्रेमी चिढ़ सकता है। जब आप दोस्तों से फोन पर बात कर रहे होते हैं, तब भी वे आपका पूरा ध्यान चाहते हैं। जब आप यह समझाते हैं कि आपको काम के लिए अगली सुबह जल्दी निकलने की आवश्यकता है, तो वे आपको जाने से मना करके भी आपको रुकने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

2. वे आपको रोमांटिक इशारों से नहलाते हैं

जब आपका साथी आपको अनोखा महसूस कराने के लिए रोमांटिक इशारे दिखाएगा तो आप निस्संदेह बहुत खुश होंगे। लेकिन यह एक प्रेम बम है जब आपका प्रेमी आपको फालतू चीजें पेश करता है और आपको बताता है कि उनकी कीमत कितनी है। वे आपको रॉयल्टी की तरह व्यवहार करके आपके साथ अपने बंधन को मजबूत करते हैं। वे उस निर्भरता का फायदा उठाते हैं जो आप उनके प्रति महसूस करने लगते हैं।

3. जब आप सीमाएं लगाते हैं तो यह उन्हें अपमानित करता है

यहां तक ​​​​कि अगर आप उन्हें शांत होने के लिए कहते हैं, तो वे जो चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए आपको प्रभावित करने की कोशिश करते रहेंगे। दूसरी ओर, कोई व्यक्ति जो वास्तव में परवाह करता है, आपके इरादों का सम्मान करेगा और पीछे हट जाएगा। एक समय ऐसा आएगा जब आप अपने पसंदीदा शगलों की अवहेलना करना शुरू कर सकते हैं या उन्हें शामिल करने के लिए दबाव महसूस कर सकते हैं, जबकि सभी अकेले बढ़ रहे हैं। यह एक और तरीका है जो दुर्व्यवहार करने वाले आपको सीमाओं का उल्लंघन करने के लिए अपनी दुनिया में और अधिक आकर्षित करने के लिए नियोजित करते हैं।

4. वे तुरंत आपको अपनी प्रतिबद्धता देते हैं

आप एक जोड़े के रूप में शुरुआत कर रहे थे जब आप एक साथ चले गए, सगाई कर ली और बच्चे पैदा करने के बारे में बात करना शुरू कर दिया। एक लव बॉम्बर आप पर जल्दी से आगे बढ़ने और भविष्य के लिए महत्वाकांक्षी सपने देखने का दबाव डाल सकता है। जब आप केवल थोड़ी देर के लिए डेटिंग कर रहे हैं, तो वे शादी करेंगे या साथ रहेंगे। इसका मतलब यह हो सकता है कि व्यक्ति आपकी सीमाओं से अनजान है और वे अपने जीवन में अपनी प्राथमिकताओं को लगातार बदलते रहते हैं।

यदि आप चिंतित हैं कि आपका साथी छेड़छाड़ कर रहा है, तो एक विश्वसनीय मित्र, अपने परिवार के सदस्य या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने पर विचार करें जो आपके कार्यों का विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकता है।

Share this story