Samachar Nama
×

वर्क फ्रॉम होम में डाइट को लेकर रखें खास ध्यान, जानिए कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, कोरोना वायरस में हुए लॉकडाउन के दौरान स्कूल और ऑफिस से जुड़े सभी काम और पढ़ाई घर से ही होने लगी. लॉकडाउन के बाद वर्क फ्रॉम होम का चलन काफी बढ़ गया है और आज भी कई कंपनियां अपना काम वर्क फ्रॉम होम करवा रही हैं। ऐसे में पिछले 2-3 सालों से लोगों के घर का एक कोना ही ऑफिस बन गया है. लेकिन यह सच है कि आप भले ही घर के किसी कोने को ऑफिस बना लें, लेकिन आपको घर में ऑफिस जैसा माहौल नहीं मिलता, जिसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है।

कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम के दौरान बहुत ज्यादा खा लेते हैं जिससे उन्हें गैस या पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं हो जाती हैं। तो वहीं कुछ लोग खाने-पीने के समय पर ध्यान नहीं देते हैं। वर्क फ्रॉम होम का काम करते हुए भी अपनी सेहत का ध्यान रखें और उसके लिए सही डाइट प्लान बनाएं।

ऐसा खाना हानिकारक हो सकता है

कुछ लोग घर से काम करने के दौरान खाने की ढेर सारी चीजें जैसे चिप्स, ड्राई फ्रूट्स, नमकीन आदि अपनी टेबल पर रखते हैं और खाते रहते हैं। साथ ही चाय और कॉफी पीने की भी कोई सीमा और समय नहीं है। लेकिन इस तरह से खाने-पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए वर्क फ्रॉम होम में डाइट प्लान और टाइम प्लान बनाएं।

डाइट प्लान के साथ टाइम प्लान बनाएं

वर्क फ्रॉम होम के दौरान कुछ लोग काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें समय और खाने-पीने का ध्यान नहीं रहता। कभी ब्रेकफास्ट, कभी लंच और कभी डिनर भी मिस हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप घर से काम करने के लिए डाइट प्लान के साथ-साथ टाइम प्लान भी बनाएं और उसका पालन करें। इसमें अपने काम के हिसाब से प्लान करें कि आपको कब ब्रेक लेना है और कब खाना-पीना है। आमतौर पर आठ से नौ घंटे डेस्क वर्क होता है। इसलिए इस दौरान अच्छा खाएं और बीच-बीच में दो बार हल्का और हेल्दी स्नैक्स लें। साथ ही थोड़ा ब्रेक लें और वॉक करें। इस तरह आप अपना समय और डाइट प्लान तैयार कर सकते हैं और उसका पालन कर सकते हैं।

खाने-पीने को लेकर इन बातों का रखें ध्यान

वर्क फ्रॉम होम के दौरान टेबल पर कोई भी खाने-पीने का सामान न रखें और न ही काम करते समय खाएं। वर्किंग डेस्क पर खाना न केवल काम से ध्यान भटकाता है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। क्योंकि खाने-पीने की चीजों को छूने के बाद आप उन्हीं हाथों से लैपटॉप, टैबलेट या कंप्यूटर जैसे उपकरणों को भी छूते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए और काम से ब्रेक लेकर ही खाना चाहिए। इससे दिमाग भी फ्रेश होता है।

जंक फूड से दूर रहें

वर्क फ्रॉम होम में जंक फूड चिप्स, नमकीन कोल्ड ड्रिंक आदि खाने से बचें। हेल्दी स्नैक्स के तौर पर आप फ्रूट सलाद, स्प्राउट्स और ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजें खा सकते हैं। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा चाय और कॉफी की जगह नारियल पानी या नींबू पानी पी सकते हैं।

Share this story