Samachar Nama
×

सर्दियों में इन आटे की रोटियों को खाएं, शरीर रहेगा गर्म और बीमारियों से भी मिलेगा छुटकारा

'

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, आमतौर पर लोग अपने घरों में गेहूं के आटे से बनी रोटी खाते हैं. वैसे तो गेहूं के आटे की रोटी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में हमें कुछ खास तरह की आटे की रोटी भी खानी चाहिए। सर्दियों में गिरता तापमान और ठंडी हवाएं हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं, ऐसे में शरीर को गर्म रखना बहुत जरूरी हो जाता है।

बाजरे का आटा
सर्दी के मौसम में बाजरे के आटे की रोटी बहुत फायदेमंद होती है. यह न केवल हमारे शरीर को गर्म रखता है बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने का काम करता है। जो लोग कमर दर्द या जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, उन्हें सर्दियों में बाजरे के आटे की रोटी जरूर खानी चाहिए।

रागी का आटा
रागी का आटा भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन और फाइबर जैसे लाभकारी तत्व होते हैं। रागी का आटा न केवल हमारे शरीर को गर्म रखता है, बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी बेहतरीन माना जाता है।

ज्वार का आटा
प्रोटीन, विटामिन बी, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और आयरन जैसे गुणकारी तत्वों से युक्त ज्वार के आटे की रोटी सर्दियों में खाना अच्छा माना जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ शरीर को गर्माहट देने का काम करता है। अस्थमा, मधुमेह और सर्दी से पीड़ित लोगों के लिए ज्वार का आटा किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है।

मक्के का आटा
मक्के के आटे से बनी रोटी न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. मक्के के आटे में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई समेत कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

अनाज का आटा
आपने देखा होगा कि नवरात्रि के दिनों में ज्यादातर लोग घर में कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं. क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में कुट्टू के आटे की रोटियां खाने से हमारे शरीर को कितने फायदे मिलते हैं। कुट्टू के आटे में प्रोटीन, फैट, कार्ब्स, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Share this story