Samachar Nama
×

व्यायाम के साथ उपवास करने से शरीर को मिलते है कई जबरदस्त फायदे 

फगर

अध्ययन के निष्कर्ष 'मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज' जर्नल में प्रकाशित हुए थे। "हम वास्तव में देखना चाहते थे कि क्या हम व्यायाम के माध्यम से उपवास के दौरान चयापचय को बदल सकते हैं, विशेष रूप से कितनी जल्दी शरीर किटोसिस में प्रवेश करता है और कीटोन बनाता है," बीईयू पीएचडी छात्र लैंडन डेरू ने कहा, जिन्होंने अपनी थीसिस के लिए अध्ययन को डिजाइन करने में मदद की।

केटोसिस तब होता है जब शरीर ग्लूकोज से बाहर निकलता है - इसका पहला, पसंदीदा ईंधन - और ऊर्जा के लिए संग्रहीत वसा को तोड़ना शुरू कर देता है, केटोन्स नामक रसायनों को उप-उत्पाद के रूप में उत्पादित करता है। मस्तिष्क और हृदय के लिए एक स्वस्थ ऊर्जा स्रोत होने के अलावा, केटोन्स मधुमेह, कैंसर, पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का मुकाबला करते हैं।

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 20 स्वस्थ वयस्कों को हाइड्रेटेड रहने के दौरान दो 36 घंटे के उपवास को पूरा करने के लिए कहा। प्रत्येक उपवास एक मानकीकृत भोजन के बाद शुरू होता है, पहला उपवास बिना व्यायाम के शुरू होता है और दूसरा एक चुनौतीपूर्ण ट्रेडमिल कसरत के साथ। जागते समय हर दो घंटे में, विषयों ने भूख और मनोदशा का आकलन पूरा किया और बी-हाइड्रॉक्सीब्यूटाइरेट (बीएचबी) के अपने स्तर को दर्ज किया, जो कीटोन जैसा रसायन है।

व्यायाम से बड़ा फर्क पड़ा: जब प्रतिभागियों ने व्यायाम किया, तो वे उपवास में औसतन साढ़े तीन घंटे पहले किटोसिस तक पहुंचे और 43 प्रतिशत अधिक बीएचबी का उत्पादन किया। सिद्धांत यह है कि प्रारंभिक व्यायाम शरीर के ग्लूकोज की पर्याप्त मात्रा में जलता है, जिससे किटोसिस में तेजी से संक्रमण होता है। व्यायाम के बिना, प्रतिभागियों ने केटोसिस को लगभग 20 से 24 घंटे के उपवास में मारा।

"मेरे लिए, उपवास के लिए सबसे कठिन समय 20 से 24 घंटों के बीच की अवधि है, इसलिए यदि मैं 24 घंटे से पहले उपवास को रोकने के लिए कुछ कर सकता हूं और समान स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त कर सकता हूं, तो यह फायदेमंद है। या यदि मैं अपने सामान्य 24 घंटों के लिए उपवास करता हूं। लेकिन व्यायाम से शुरू करें, मुझे और भी अधिक लाभ मिलेंगे," अध्ययन के सह-लेखक ब्रूस बेली, एक BYU व्यायाम विज्ञान के प्रोफेसर ने कहा।

हालाँकि, प्रस्तावित रणनीति के लिए कुछ चेतावनी हैं। बेली ने कहा, "यदि आप उपवास से पहले कार्ब लोड करते हैं या एक बड़ा भोजन खाते हैं, तो आप कई दिनों तक किटोसिस तक नहीं पहुंच सकते हैं, भले ही आप व्यायाम करते हों, इसलिए आपको उपवास से पहले मध्यम भोजन करना चाहिए।" "हम उपवास के लिए आदर्श आवृत्ति भी नहीं जानते हैं। निश्चित रूप से कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें उपवास नहीं करना चाहिए, जैसे कि टाइप 1 मधुमेह वाले, और जाहिर है, यह 24/7 उपवास के लिए हानिकारक है। लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है। और 24 या अधिक घंटों के लिए सप्ताह में एक या दो बार उपवास करना स्वस्थ है," बेली ने कहा।

Share this story