×

इन एक्‍सरसाइज के चलते आप अपने आप को बना सकते है फिट 

फगर

पिछले शोध से पता चला है कि व्यायाम को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाने से बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है। कुछ लोग मसल्स मास बढ़ाने और वजन कम करने के लिए हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करते हैं। इन्हें हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) एक्सरसाइज कहा जाता है। इस तरह के व्यायाम के कई फायदे हैं। लेकिन हाल के शोध से पता चला है कि जो लोग उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम करते हैं, उनमें चयापचय दर कम होने की संभावना अधिक होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। अध्ययन स्वीडिश स्कूल ऑफ स्पोर्ट एंड हेल्थ साइंसेज के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था। सेल मेटाबॉलिज्म जर्नल में विवरण 18 मार्च को प्रकाशित किया गया था।

मध्यम HIIT अभ्यास के साथ कोई समस्या नहीं है। लेकिन साथ ही घंटों तक हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने से शरीर पर दबाव पड़ता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि यह चयापचय को धीमा कर देता है। कुल 11 लोगों (छह महिलाएं और पांच पुरुष) का सर्वेक्षण किया गया। वे प्रतिदिन व्यायाम बाइक पर उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करते थे। कुछ मिनट पहले व्यायाम करने के बाद आराम करें। इस प्रकार धीरे-धीरे व्यायाम का समय बढ़ता जा रहा है। प्रत्येक चरण में उनके स्वास्थ्य और व्यायाम के परिणामों का विश्लेषण किया गया।

ऐसा करने में कठिनाइयाँ
शोध से पता चला है कि HIIT वर्कआउट के एक नमूने ने बेहतर व्यायाम परिणाम दिखाए। लेकिन यह पाया गया है कि लंबे समय तक रोजाना HIIT वर्कआउट करने से सेहत बिगड़ती है। सप्ताह में 90 मिनट तक HIIT वर्कआउट के साथ एक अच्छा परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। शोध से पता चला है कि बीच में ब्रेक लेना बेहतर है। हालांकि, अध्ययन में पाया गया कि HIIT व्यायाम, जो अधिक ऊर्जा की खपत करते हैं और हर दिन लंबे समय तक चलते हैं, बीमारी का कारण बन सकते हैं। शोध से पता चला है कि जो लोग सप्ताह में औसतन 152 मिनट से अधिक व्यायाम करते हैं, उन्हें निम्न रक्त शर्करा, माइटोकॉन्ड्रियल डिसफंक्शन और कम चयापचय की समस्या होती है।

आवश्यकता की पहचान की जानी चाहिए
शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि ऑक्सीडेटिव तनाव वाले लोगों में अधिक वजन होने की संभावना थी। इससे शरीर की कोशिकाओं के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है.. पुरानी बीमारियां होने की संभावना है, उन्होंने कहा। उन सभी ने कहा कि जैसे ही उन्होंने व्यायाम का समय कम किया, उनके स्वास्थ्य में सुधार हुआ।

इसलिए, चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि आपको अपने शरीर के दर्शन और आवश्यकता के आधार पर उच्च तीव्रता वाले व्यायामों का चयन करना चाहिए। ऐसे व्यायामों का चयन करना जो मध्यम हों, यह सुझाव देते हुए कि बहुत लंबे समय तक व्यायाम किए बिना बीच में आराम करने में कोई कठिनाई नहीं है।

Share this story