Samachar Nama
×

वजन बढ़ाने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये बेहद आसान उपाय 

ऍफ़

फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज वजन घटाने से जुड़ी तीन जरूरी चीजें हैं। COVID-19 महामारी के आगमन के साथ, लोग अचानक अपना ध्यान कठोर वजन घटाने से समग्र कल्याण की ओर मोड़ रहे हैं। बहुत से लोग अभी भी कठिन व्यायाम और सख्त आहार कार्यक्रम बनाए रखने के द्वारा उस अतिरिक्त शरीर की चर्बी को कम करने का प्रबंधन करते हैं। लेकिन जब लंबी अवधि की बात आती है, तो लोग अक्सर टिकने में असमर्थ होते हैं, और परिणामस्वरूप, फिर से खोए हुए किलो को फिर से हासिल कर लेते हैं।

क्या आप भी ऐसी ही स्थिति में हैं और एक लंबे समय तक चलने वाले और प्रभावी समाधान की तलाश में हैं?

इस समस्या को हल करने के लिए पोषण विशेषज्ञ अजरा खान के पास कुछ बेहद फायदेमंद टिप्स हैं। इंस्टाग्राम पर टिप्स साझा करते हुए, खान ने खूबसूरती से हाइलाइट किया कि शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए क्या आवश्यक है। उनके अनुसार, "वजन घटाना महत्वपूर्ण है, लेकिन घटा हुआ वजन नहीं बढ़ाना अधिक महत्वपूर्ण है।"

वीडियो में, पोषण विशेषज्ञ ने बताया कि लोगों को अपने आदर्श वजन पर बने रहने के लिए स्वस्थ आदतों को विकसित करने की आवश्यकता है। इसके लिए उन्हें ज्यादातर समय साफ-सुथरा खाना होता है और हर एक दिन व्यायाम करना होता है। उन्होंने यह भी कहा, "वजन के पैमाने पर एक संख्या तक नहीं पहुंचने के लिए आदतों के निर्माण पर ध्यान दें, क्योंकि यदि आप वजन कम करने के लिए शॉर्टकट लेते हैं और क्रैश डाइटिंग करते हैं, तो संख्या कभी भी बरकरार नहीं रहेगी।"

यहां तीन स्वस्थ आदतें हैं जो स्थायी वजन घटाने के लिए आवश्यक हैं, जैसा कि पोषण विशेषज्ञ ने बताया है।

1. शारीरिक गतिविधि में अधिक व्यस्तता: पोषण विशेषज्ञ ने हर दिन 7K से 8K कदम उठाने की सलाह दी, जिससे आपको आकार में रहने में मदद मिलेगी।

2. कसरत के लिए कोई बहाना नहीं: वह शरीर और स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने के लिए एक दिनचर्या बनाने और सप्ताह में कम से कम चार दिन कसरत करने की सलाह देती है।

3. स्वस्थ खाने और जंक के बीच संतुलन बनाएं: खान सलाह देते हैं कि 80% समय स्वच्छ और स्वस्थ खाना है, और बाकी समय आराम से भोजन करना ठीक है।

Share this story