Samachar Nama
×

अदरक का पानी पेट की चर्बी और दर्द से हमेशा के लिए दिलाएगा छुटकारा, जानिए बनाने का तरीका

ग्युब

आज की आलसी लाइफस्टाइल (Health Tips) में सबसे बड़ी समस्या है अगर कोई चल रहा है तो वह है वजन बढ़ना। शरीर में चर्बी का जमा होना आम बात है। पेट पर यह अतिरिक्त चर्बी न केवल पेट में बल्कि शरीर के विभिन्न हिस्सों में भी जमा होने लगी है लेकिन अगर आप इस समस्या को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो आपको हर दिन एक आदत अपनानी होगी। और वह यह कि आपको रोजाना अदरक का पानी पीना है। अदरक के पानी के रोजाना इस्तेमाल से मोटापा दूर होगा। अदरक का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा। इससे बैड फैट तेजी से बर्न होगा और वजन भी कम होगा।

इतना ही नहीं अदरक के पानी की मदद से आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ऐसे बनाएं अदरक का पानी - अदरक का पानी बनाने के लिए सबसे पहले अदरक के टुकड़ों को पानी में काटकर 15 मिनट तक गर्म करें. फिर पानी को छान लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस लें।

जानिए अदरक के पानी के फायदे

-कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है। साथ ही फेफड़े, प्रोस्टेट, ओवेरियन, कोलन, ब्रेस्ट, स्किन और पैंक्रियाटिक जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

- खाने के 20 मिनट बाद एक कप अदरक का पानी पीने से शरीर में एसिड की मात्रा कंट्रोल में रहती है. इससे हार्ट बर्न की समस्या दूर होती है।

-अदरक का पानी शरीर में पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। जिससे पाचन क्रिया बढ़ती है।

- रोजाना अदरक का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. यह मधुमेह के खतरे को कम करता है

-मांसपेशियों में दर्द की समस्या होने पर भी अदरक का पानी पीने से इसे नियंत्रित किया जा सकता है.

-अदरक या इसके पानी का नियमित सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

-अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए अदरक का पानी पीने से खांसी की समस्या भी दूर हो जाती है.

Share this story