Samachar Nama
×

बैली फैट को कम करता है अलसी का बीज, इन तरीकों से करें सेवन पलक झपकते होगी पेट की चर्बी कम

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, आज के समय में देश और दुनिया में ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में लोग अपना वजन कम करने के लिए न जाने कितनी कोशिश करते हैं. इसके बावजूद उन्हें कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिल पाता है। लाख कोशिशों के बाद भी लोग अपना मोटापा कम नहीं कर पा रहे हैं। अगर आप भी मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में अलसी के बीज का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। अलसी के बीज जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें हेल्दी फैट, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपके वजन को भी तेजी से कम करते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप अपना वजन कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

अलसी का पानी फायदेमंद होता है
अलसी के बीज को पानी में भिगोकर सेवन करने से आपको चमत्कारी लाभ मिलेगा। यह पाचन और चयापचय में सुधार करने में मदद करता है और आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। यह पानी कैलोरी में बहुत कम और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने का भी काम करता है।

दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से दूर होंगी ये समस्याएं, हैरान कर देंगे इसके चमत्कारी फायदे
ऐसे करें अलसी के बीज का इस्तेमाल
रात को सोने से पहले एक चम्मच अलसी के बीज को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इसे अच्छी तरह उबाल लें और फिर इसे छानकर एक बर्तन में निकाल लें। इसमें नींबू का रस निचोड़कर शहद के साथ मिला लें। साथ ही साथ अलसी के बीज भी चबाएं। ऐसा करने से आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा।
सुबह एक गिलास पानी में एक चम्मच अलसी के बीज का पाउडर डालकर अच्छी तरह उबाल लें। अब इसे थोड़ा ठंडा कर लें और जब यह गुनगुना हो जाए तो इसमें शहद या गुड़ मिलाकर सेवन करें।
सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी में अलसी के तेल की 8-10 बूंदें डालें। और फिर इसका सेवन करें। यहां तक कि इससे आपका अस्वस्थ वजन भी कम होगा।
ऐसे में अलसी का पानी पीने से आपका वजन जल्दी कम होगा। इसलिए फिट और टोंड बॉडी पाने के लिए रोजाना इसका सेवन करें।

Share this story