Samachar Nama
×

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ा सकता है अंजीर, जानें Male Infertility में इसे खाने के खास फायदे

'

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,अंजीर सिर्फ आज ही नहीं बल्कि सालों से पुरुषों की सेहत से जुड़ा हुआ है। आयुर्वेद में अंजीर से कई तरह के नुस्खे तैयार किए गए हैं, जो पुरुषों में बांझपन की समस्या को दूर कर सकते हैं। ऐसे में सोचिए कि अगर आप अंजीर को ऐसे ही खाएंगे तो इससे आपको कितने फायदे मिल सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि अंजीर में ऐसा क्या है जो पुरुषों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। जानिए विस्तार से।

1. टेस्टोस्टेरोन बढ़ाता है
टेस्टोस्टेरोन संश्लेषण के लिए जिंक बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए जिन पुरुषों में जिंक की कमी होती है उनमें टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है। ऐसे में जिंक से भरपूर अंजीर टेस्टोस्टेरोन लेवल को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। तो यही वजह है कि अंजीर खाने से टेस्टोस्टेरॉन बढ़ने की बात कही जाती है।

2. स्टैमिना बढ़ाने में मददगार
अंजीर आयरन के साथ-साथ मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम, विटामिन बी6 और कैल्शियम से भरपूर होता है। ये सभी चीजें मसल्स की कमजोरी को दूर करती हैं और स्टैमिना बढ़ाने में मददगार होती हैं। स्टैमिना बढ़ाने के लिए अंजीर को भिगोकर खाएं।

3. नींद और मूड स्विंग को कम करने में मददगार
मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण अंजीर स्लीप एप्निया को कम करने में सहायक होता है। यह मेलाटोनिन और सेरोटोनिन हार्मोन को संतुलित करने में मददगार है। इसलिए नींद में सुधार और मूड स्विंग्स को कम करने के लिए दूध में पकाए गए अंजीर का सेवन करें।

4. स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार
अंजीर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और उनका मैग्नीशियम और जिंक शुक्राणु की गतिशीलता और गिनती बढ़ा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि नियमित दूध या दही में मिलाकर अंजीर का सेवन करना है। साथ ही आप इसे स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं।

Share this story