Samachar Nama
×

बढ़ते वजन पर लगाएं लगाम, मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें

'

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, वजन घटाने के लिए क्या खाएं, यह सवाल अक्सर कई लोग पूछते हैं। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि वजन कम करना एक लंबी प्रक्रिया है जो धीरे-धीरे चलती है। लेकिन, अगर आप डाइट और एक्सरसाइज की मदद से वजन जल्दी कम करते हैं तो यह उतनी ही तेजी से बढ़ेगा। इसलिए कोशिश करें कि पहले बढ़ते वजन को रोकें और उसे संतुलित करें और फिर अपना वजन कम करें।

1. जई
अगर आप अपने बढ़ते वजन को रोकना चाहते हैं तो आपको अपने दिन की शुरुआत ओट्स से करनी चाहिए। दरअसल, ओट्स में हाई फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और वजन घटाने में मदद करता है। ओट्स को आप खिचड़ी, दलिया और स्मूदी बनाकर भी ले सकते हैं।

2. अंकुरित
स्प्राउट्स खाने के कई फायदे हैं, जिनमें से एक है तेजी से वजन कम होना। जी हां, अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप मूंग की दाल, चना और मेथी को अंकुरित करके खा सकते हैं। वे उच्च प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो भूख नियंत्रण और वजन घटाने में मदद करते हैं।

3. कच्चा पनीर
कच्चा पनीर तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकता है। दरअसल, कच्चे पनीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो भूख को नियंत्रित करने, हार्मोन को संतुलित करने और वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा यह सुबह से ही आपके मेटाबॉलिज्म रेट को हाई रखता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

4. पालक की स्मूदी
पालक की स्मूदी आपके लिए तेजी से वजन घटाने वाली ड्रिंक बन सकती है। सुबह के समय इसका सेवन करने से पहले मांसपेशियों को ताकत मिलती है जिससे आप वजन घटाने की एक्सरसाइज आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है, जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।

5. दो अंडे खाएं
अगर आप नियमित रूप से दो अंडे खाते हैं तो इसका प्रोटीन आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है। यह आपकी चयापचय दर को बढ़ाता है, हार्मोनल स्वास्थ्य को बनाए रखता है और क्रेविंग को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

Share this story