Samachar Nama
×

पेट की चर्बी कम करने के लिए प्लैंक के साथ इन योगासनों को भी माना जाता है लाभदायक

ऍफ़

योग को सबसे प्रभावी व्यायामों में से एक कहा जाता है जो न केवल हमें शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाता है बल्कि हमारे मन को शांति भी देता है। अनिश्चितकालीन लाभों को चिह्नित करने के लिए, हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। बच्चे हों या बुजुर्ग, योग सभी के लिए फायदेमंद बताया जाता है। बेली फैट सबसे जिद्दी क्षेत्रों में से एक है जिससे छुटकारा पाने में महीनों लग जाते हैं। अगर आप पेट की चर्बी कम करने के लिए योग का रास्ता अपनाना चाहते हैं, तो योग विशेषज्ञ और फिटनेस ट्रेनर जूही कपूर द्वारा साझा किए गए इन सरल सुझावों का पालन करें। ये तरकीबें शुरुआती और साथ ही उन महिलाओं की मदद कर सकती हैं जो अपने प्रसवोत्तर काल में हैं।

वीडियो में, जूही ने तीन सरल आसनों पर प्रकाश डाला है जो उन महिलाओं द्वारा की जा सकती हैं जिन्होंने अभी-अभी जन्म दिया है या नवजात हैं। फिटनेस उत्साही ने वीडियो को कैप्शन दिया, “पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए भोजन, पोषण, नींद, कसरत और योग के क्षेत्र में समर्पित प्रयासों की आवश्यकता है। कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करने के लिए मैं कुछ योग तकनीकों को साझा कर रहा हूं।"

आइए नजर डालते हैं पेट की चर्बी कम करने के लिए फायदेमंद तीन आसनों पर:

गाड़ी का वाइपर
इसमें आपको कोहनियों के सहारे लेटना होता है। अपने दोनों पैरों को सामने से 7 आकार बनाते हुए हवा में उठाएं। अपने एक पैर का प्रयोग करें और आसन को इस तरह करें जैसे कार की विंडशील्ड काम करती है। एक तरफ से 20 फेरे करने के बाद दूसरे पैर पर स्विच करें और दूसरे पैर से भी उतनी ही संख्या में फेरे करें। अधिकतम लाभ के लिए कम से कम 3 सेट करें। आसन को अच्छी तरह से करने के लिए आपको अपनी छाती को ऊपर और अक्षुण्ण रखना चाहिए।

पैर की मंडलियां
उपरोक्त आसन की तरह ही स्थिति से शुरू करें। अब अपने एक पैर को जितना हो सके उतना बड़ा करके एक गोला बनाएं। आसन करते समय अपने पेट पर जोर देना सुनिश्चित करें। प्रत्येक पैर के साथ 20-30 बार दोहराएं।

पैर की अंगुली टैप
दोबारा, उसी स्थिति में रहकर, अपने पेट को एक-एक करके फर्श पर अपने पैर की उंगलियों को टैप करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने पेट और नाभि भाग को संलग्न करें।

Share this story