Samachar Nama
×

30 मिनट एक्सरसाइज से टल सकता है बड़ी बड़ी बीमारियों का खतरा, जानें इसके फायदे

फगर

हम जल्दी उठते हैं और जल्दी में व्यायाम करते हैं। क्यूंकि हमें काम के लिए लेट नहीं होना चाहिए.. लेकिन अगर हमें शाम को सारे काम खत्म करके जिम जाने का मौका मिले तो.. जी हाँ, हम अक्सर सुनते हैं कि एक्सरसाइज करने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है. लेकिन उनका क्या जो सुबह में व्यस्त होने के कारण व्यायाम, योग, सैर नहीं कर सकते? ऐसे में विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शाम के समय व्यायाम करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ऐसे में लोग सुबह व्यस्त रहते हैं, शाम को करते हैं।

HealthifyMe के मुताबिक ऐसा करने से न सिर्फ आपका शरीर फिट रहेगा बल्कि आप कई तरह से तनाव और मानसिक समस्याओं को भी खत्म कर सकते हैं। आज हम शाम को व्यायाम करने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानेंगे।

1. कोई वार्मअप की आवश्यकता नहीं है।

अगर आप सुबह व्यायाम करते हैं तो सबसे पहले वार्मअप करें। अगर आप सुबह बिना वार्मअप किए एक्सरसाइज या जॉगिंग करते हैं, तो आपके जोड़ों और मांसपेशियों में खिंचाव होगा। शाम को, शरीर पहले से ही गर्म होता है। इससे चोट लगने की संभावना कम होती है।

2. तनाव कम करें।
अगर आप दिन भर के तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी जीवनशैली में शाम के समय अपने वर्कआउट की योजना बनाएं। शाम के समय व्यायाम करने से न केवल तनाव कम होता है बल्कि मूड भी स्वस्थ रहता है, जिससे तनाव तो दूर होता ही है साथ ही मानसिक आराम भी मिलता है।

3. रात को अच्छी नींद लें।

शाम को व्यायाम करने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि आज बहुत से लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं ऐसे में शाम को नियमित व्यायाम करने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है। अगले दिन व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है।

4. मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है..
अगर कोई व्यक्ति उदास है या चिंता से पीड़ित है, तो उससे राहत पाने के लिए आपको शाम के समय व्यायाम करना चाहिए। शाम को व्यायाम करने से रक्त संचार बेहतर होता है। ऐसे में विशेषज्ञों का मानना ​​है कि व्यायाम से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

5. बहुत समय मिलता है...
सुबह जल्दी उठें और व्यायाम करने के लिए दौड़ें ताकि आप कॉलेज और कार्यालय समय पर जा सकें। लेकिन जब आप सारा काम खत्म कर शाम को जिम जाएंगे तो आपके पास अपने लिए काफी समय होगा। इस तरह आप वर्कआउट का ज्यादा मजा ले पाएंगे।

Share this story