Samachar Nama
×

क्या आप भी जानते हैं ब्लू चाय के फायदे, अगर नहीं तो जरूर पढ़ें ये खबर, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

क्या आप भी जानते हैं ब्लू चाय के फायदे, अगर नहीं तो जरूर पढ़ें ये खबर, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

आज तक हमने साधारण चाय देखी थी इसके अलावा ग्रीन चाय देखी थी और उसे फायदों के बारे में हम सब अच्छी तरह से जानते भी है। मगर क्या आपने कभी ब्लयू चाय के बारे में सूना हैं अगर नहीं तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है।

आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे मे बताने जा रहे हैं जिसको पीने से आपको आपे स्वास्थ में काफी लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि नीली चाय अपराजिकता नाम के एक फूल से तैयार होती है। बताया जाता है कि यह फूल देखने में जितना सूंदर होता है उतना ही इसमें औषधि गुण भी होता है।

अब आपको बताते हैं कि आखिर इस फूल से चाय कैसे बनती है। इस चाय को बनाने के लिए आपको सबसे पहले पानी गर्म करना है और उसके बाद उसमें उसमें एक चम्मच चीनी और एक फूल डाल दें। जिसके बाद आप देखेंगे कि धीरे धीरे पानी का रंग नीला होता जाएगा। और आप इस चाय का पी सकते हैं इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि इस चाय का स्वाद बिल्कुल ग्रीन टी के जैसा होता है।

खाने में रंग बदलने के लिए होता हैं इस्तेमाल

यदि आपको रंग बिरंगे चावल खाने का शौक है तो आप इस फूल का उपयोग कर सकते हैं जिसकी सहायता से आप अपने चावलों का कलर बदल सकते हैं। इसके लिए आपको बस इताना सा करना होगा कि आपको इस फूल को सूखाना होगा और इसका पाउडर बनाना होगा। जिसके बाद आप जिस भी खाने का कलर बदलना चाहते हैं उसमे इसका उपयोग कर सकते है।

खूबसूरती बढ़ाने के लिए

यदि आपको अपने चेहरे की चमक और उसे गौरा करना है तो आप इस फूल की जड का सूखाकर पीस ले और इसका लेप बनाकर अपने चहरे पर लगाएं जिससे आपका चेहरा चमकने लगेगा।

 

Share this story