×

क्या बच्चे दूध पीने से कतराते हैं? 10 मिनट में बनाएं और पीएं स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक

व्

बच्चे शाम के समय या नाश्ते में बाहर की चीजें जैसे वेफर्स, मैगी आदि खाने की जिद करते हैं। इस समय अगर बच्चों को कुछ ऐसा दिया जाए जो स्वाद में अच्छा हो और सेहत के लिए भी अच्छा हो तो उनका पेट भर जाएगा और उन्हें फायदा होगा। बच्चों को स्ट्रॉबेरी बहुत पसंद होती है। आप अपने बच्चों के लिए स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक बना सकते हैं। यहां आपको एक आसान सी रेसिपी बताई जा रही है।

विषय-

1 कप स्ट्रॉबेरी
१ कप ठंडा दूध
५ बड़े चम्मच चीनी

कैसे बनाना है?

सबसे पहले एक मिक्सर ग्राइंडर का जार लें और उसमें ताजी स्ट्रॉबेरी डालें। पांच चम्मच चीनी डालें। फिर मिक्स करें, ऐसा करने से पल्प तैयार हो जाएगा. फिर तैयार स्ट्रॉबेरी पल्प को एक गिलास में डालें। गिलास में ऊपर से ठंडा दूध डालें और इन सभी चीजों को चम्मच की सहायता से अच्छी तरह मिला लें. यहां एक बात का ध्यान रखना जरूरी है- दूध पिलाने के तुरंत बाद स्ट्रॉबेरी और दूध को अच्छी तरह मिलाना जरूरी है। आपका स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक तैयार है। अब आप इस मिल्कशेक को सजाने के लिए स्ट्रॉबेरी के कुछ कटे हुए टुकड़े भी डाल सकते हैं और अगर आप कोल्ड शेक पीना पसंद करते हैं तो बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं।

अगर आप इस मिल्कशेक को ट्विस्ट देना चाहते हैं, तो आप एक बड़ा चम्मच स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम या वेनिला आइसक्रीम भी मिला सकते हैं। इससे आपको घर पर मिल्कशेक का स्वाद लेने में आसानी होगी। इस शेक को आप किसी भी मौके पर बना सकते हैं जैसे घर में आए मेहमान, बच्चों के घर आने वाले दोस्त, बर्थडे पार्टी। गर्म होने पर भी अगर आप इस मिल्कशेक को बनाकर पी लेंगे तो आप तरोताजा हो जाएंगे।

Share this story