Samachar Nama
×

सर्दी में आलस के बावजूद ये आसान स्किन केयर टिप्स आपकी त्वचा की देखभाल करेंगे

फगर

सर्दी। यह एक ऐसा समय है जब त्वचा को अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग बाहरी वातावरण को सुखद पाते हैं लेकिन अपनी त्वचा में बदलाव को बर्दाश्त नहीं करते हैं। बाहरी त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है। यदि सर्दियों के दौरान उचित सावधानी नहीं बरती गई तो बहुत नुकसान हो सकता है। आंतरिक स्वास्थ्य जितना जरूरी है, बाहरी देखभाल भी उतनी ही जरूरी है। विंटर ट्यूनअप की शुरुआत त्वचा पर रैशेज या खुजली वाली त्वचा से होती है। इस अवधि के दौरान त्वचा को यथासंभव नरम और नम रखने की सलाह दी जाती है। आइए अब जानें कि कैसे अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से कोमल और नमीयुक्त बनाए रखें (त्वचा देखभाल युक्तियाँ)।

नारियल पानी है सेहतमंद

इस मौसम में संतुलित आहार जरूरी है। दिन में पुदीने की चाय, तुलसी की चाय, ग्रीन टी, हर्बल टी, लेमन टी और ताजा नींबू का रस लें। यह एक मिथक है कि आप गर्मियों में ही नारियल पानी पीना चाहते हैं। बारिश के मौसम और सर्दी दोनों में नारियल पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। रात के खाने से पहले वेजिटेबल सूप पिएं। आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।

इस मौसम में दैनिक आहार में साबुत अनाज, फलियां, मेवा और अच्छा घी शामिल करना चाहिए। मांसाहारी इस अवधि के दौरान मटन की जगह आसानी से पचने वाली मछली, चिकन 9चिकन) और अंडे (अंडे) ले सकते हैं। अखरोट और अलसी का सेवन करना चाहिए। साथ ही पपीता, शकरकंद और संतरे का सेवन रोजाना करना अच्छा होता है।

करी में, सभी मौसमी सब्जियां, फूलगोभी और ब्रोकली सप्ताह में एक बार त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने के लिए ली जाती हैं।

औसतन एक महिला को प्रति दिन 2.7 लीटर और पुरुषों को 3.7 लीटर तरल पदार्थ (पानी और अन्य तरल पदार्थ सहित) की आवश्यकता होती है। किसी भी समय ... शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने के लिए शरीर को हाइड्रेट करने की आवश्यकता होती है। तभी त्वचा रूखी और बेजान हुए बिना स्वस्थ रहेगी। यह नहीं भूलना चाहिए कि त्वचा पर कितने भी लोशन लगाए जाएं, शरीर के कार्यों में सुधार नहीं होगा और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार नहीं होगा जब तक कि शरीर से अपशिष्ट बाहर नहीं निकल जाता।

Share this story