Samachar Nama
×

Fenugreek Skin Cream Benefits: घर पर बनाएं मेथी स्किन लाइटनिंग फेस क्रीम, त्वचा के दाग धब्बों को करेगी दूर

फगर

मेथी के बीज का इस्तेमाल कई लोग शरीर को फिट रखने के लिए करते हैं। शरीर के साथ-साथ बालों को खूबसूरत बनाने में भी मेथी फायदेमंद होती है। मेथी के बीज के इस्तेमाल से आप बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यह त्वचा संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाता है। चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मेथी फायदेमंद होती है। जिससे चेहरा खूबसूरत दिखने लगता है। सुंदरता चमकती है। जो लोग बेदाग त्वचा चाहते हैं वे केमिकल क्रीम की जगह मेथी का इस्तेमाल करके त्वचा को गोरा करने वाली फेस क्रीम बना सकते हैं। यहाँ इस क्रीम को बनाने का तरीका बताया गया है।

फेस क्रीम स्किन केयर बनाने के लिए सामग्री

एक चम्मच मेथी दाना

एक चम्मच हल्दी पाउडर

दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल

आधा कप पानी

फेस क्रीम कैसे बनाएं
त्वचा को गोरा करने वाली फेस क्रीम बनाने के लिए मेथी के दानों को मिक्सर में मिलाएं। अब एक फ्राइंग पैन या किसी अन्य बर्तन में पानी उबाल लें और पानी में मेथी का पाउडर डाल दें। अब इसे उबलने दें। पानी में उबाल आने पर हल्दी पाउडर डालें। अब इसे कुछ देर उबलने दें। जैसे ही मिश्रण गाढ़ा हो जाए, आंच बंद कर दें और पैन को नीचे कर दें। अब इस मिश्रण को दूसरे बाउल में छान लें। मिश्रण के ठंडा हो जाने पर इसमें एलोवेरा जेल डालकर एक कन्टेनर में रख कर फ्रिज में रख दें।

इसे इस तरह इस्तेमाल करें
रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे को पानी से धो लें। अब चेहरे पर स्किन लाइटनिंग क्रीम लगाएं और दो मिनट तक सर्कुलर मसाज करें। इसे पूरी रात ऐसे ही छोड़ दें और सुबह चेहरा धो लें।

इतने सारे फायदे होंगे
मेथी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसमें विटामिन ए और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। मेथी से बनी स्किन लाइटनिंग फेस क्रीम का इस्तेमाल करने से चेहरे पर मुंहासे, सनबर्न, टैनिंग और दाग-धब्बे दूर होंगे और चेहरे में निखार आएगा।

Share this story