Samachar Nama
×

Benefits of lemon: नींबू कैसे है आपके स्किन के लिए लाभदायक

फगर

वातावरण प्रदूषित होता जा रहा है। आदमी मानसिक रूप से तनावग्रस्त हो रहा है। व्यस्त जीवन में एक आदमी ऐसा भी है जो अपने शरीर की भी देखभाल नहीं करता है। लेकिन शाब्दिक सत्य यह है कि यह हमारा शरीर है जो हमारे स्वास्थ्य और दीर्घायु को बढ़ाता है। हमारी त्वचा हमारे भीतर की भावना और सुंदरता को दर्शाती है। सर्दी शरीर में बदलाव आता है। ये ऐसे समय होते हैं जब आपको अपनी त्वचा की सबसे अधिक रक्षा करने की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग बाहरी वातावरण को सुखद पाते हैं लेकिन अपनी त्वचा में बदलाव को बर्दाश्त नहीं करते हैं।

बाहरी त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है। आंतरिक स्वास्थ्य जितना जरूरी है, बाहरी देखभाल भी उतनी ही जरूरी है। विंटर ट्यूनअप की शुरुआत त्वचा पर लाल चकत्ते या रूखी त्वचा से होती है. चेहरे पर खुजली और झुर्रियां पड़ जाती हैं.

उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आमतौर पर दिखने लगती हैं। झुर्रीदार चेहरे पर रोशनी कम होती है। त्वचा के झड़ने से भी सुंदरता का नुकसान हो सकता है। लेकिन बहुत कम लोगों को कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ जाती हैं। चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए स्किन केयर टिप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियां स्वाभाविक रूप से दिखने लगती हैं। अगर कुछ तरीकों का पालन किया जाए तो झुर्रियों को कम किया जा सकता है। आपकी त्वचा पर झुर्रियों का मुख्य कारण सूर्य है। इसलिए धूप से दूर रहें। साथ ही अंडे की सफेदी लेकर त्वचा पर मसाज करें। 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसी तरह नींबू का एक टुकड़ा लेकर झुर्रियों वाली जगह पर मसाज करें। नींबू अम्लीय गुणों से भरपूर होता है जो झुर्रियों को दूर करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। झुर्रियों से मुक्त त्वचा के लिए नींद जरूरी है। रात में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

साथ ही एक बड़ा चम्मच गुलाब जल लें और उतनी ही मात्रा में ग्लिसरीन मिलाएं। इन दोनों में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद धो लें। इससे झुर्रियों का असर कम होगा। इसी तरह थोड़ा सा नारियल का तेल लेकर चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और त्वचा में निखार आएगा। एक केले को मैश करके उसमें एक बड़ा चम्मच शहद और दही मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। यह मिश्रण त्वचा को तरोताजा कर देता है।

Share this story