Samachar Nama
×

क्या है रिवर्स हेयर वॉशिंग? जानें, इसके फायदे और नुकसान

एव

शैंपू करना लगभग सभी के बालों की देखभाल की दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बालों को साफ करने से लेकर बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने तक, हेयर वॉश एक विशेष हेयर केयर रूटीन का पहला कदम है। वहीं कुछ लोग बालों में शैंपू लगाते समय रिवर्स हेयर वॉश का भी पालन करते हैं, लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि रिवर्स हेयर वॉश क्या है। बालों को रेगुलर शैंपू करने की जगह रिवर्स हेयर वॉश करना भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

बालों की देखभाल में आजकल रिवर्स हेयर वॉश का चलन है। बाल धोने के इस अनोखे तरीके को आजमाकर लोग आसानी से अपने बालों को खूबसूरत लुक दे सकते हैं। लेकिन बहुत से लोग अभी भी रिवर्स हेयर वाशिंग तकनीक के बारे में नहीं जानते हैं। रिवर्स हेयर वॉश सीखने के बाद आप अपने बालों का खास ख्याल भी रख सकते हैं।

रिवर्स हेयर वॉश क्या है?

बालों को उल्टा धोना कोई मुश्किल काम नहीं है। हेयर वॉश के दौरान कई लोग अक्सर बालों को गीला करके शैंपू कर लेते हैं और फिर बालों में कंडीशनर लगा लेते हैं। हालांकि, रिवर्स वाशिंग में बालों को गीला करने के बाद कंडीशनर लगाया जाता है और 5 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो दिया जाता है।

बाल धोने को उल्टा कैसे करें

रिवर्स हेयर वॉश से पहले बालों को अच्छी तरह से गीला करने के लिए कंडीशनर लगाएं। अब कंडीशनर को बालों पर 5 मिनट के लिए छोड़ दें और बालों को शैंपू से धो लें। वहीं अगर आपके बाल ऑयली हैं तो अपने बालों को नॉर्मल पानी से ही धोएं।

बालों को उल्टा धोने के फायदे

रिवर्स हेयर वॉश से बालों का वॉल्यूम बढ़ता है। साथ ही रिवर्स हेयर वॉश बालों को हाइड्रेट रखने का सबसे अच्छा तरीका है। साथ ही यह बालों को आसानी से मुलायम और चमकदार बनाता है।

रिवर्स हेयर वॉश करने के नुकसान

बालों को केमिकल से बचाने के लिए कंडीशनर बहुत उपयोगी साबित होता है, लेकिन रिवर्स हेयर वॉश में आमतौर पर शैंपू के बाद सबसे पहले कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से कंडीशनर ज्यादा असरदार नहीं होता, खासकर घने बालों पर। वहीं, हफ्ते में एक बार रिवर्स हेयर वॉश करना बेहतर होता है क्योंकि रोजाना रिवर्स वॉश करने से भी बालों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

Share this story