Samachar Nama
×

बालों की अच्छी सेहत के लिए करें अलसी के बीज का इस्तेमाल, मिलेंगे कई फायदे

सका

आपने कई बार अलसी के बीजों के फायदों के बारे में सुना होगा। स्वास्थ्य में सुधार के लिए आपको इनका सेवन अवश्य करना चाहिए। इन बीजों में विटामिन-ई, विटामिन-बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह रक्तचाप, वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में मदद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलसी के ये पोषक तत्व न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं बल्कि बालों के लिए भी अच्छे हैं? क्या अलसी के बीज बालों की सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं? अगर नहीं जानते तो बालों के लिए कैसे फायदेमंद है अलसी? जानिए बालों के लिए इसका इस्तेमाल करने के फायदे आपने कई बार अलसी के बीजों के फायदों के बारे में सुना होगा। स्वास्थ्य में सुधार के लिए आपको इनका सेवन अवश्य करना चाहिए।

इन बीजों में विटामिन-ई, विटामिन-बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह रक्तचाप, वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में मदद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलसी के ये पोषक तत्व न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं बल्कि बालों के लिए भी अच्छे हैं? क्या अलसी के बीज बालों की सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं? अगर नहीं जानते तो बालों के लिए कैसे फायदेमंद है अलसी? जानिए बालों के लिए इसका इस्तेमाल करने के फायदे।

बालों के विकास के लिए अच्छा है.. अलसी के बीजों के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ में सुधार होता है। यह विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो बालों के विकास में शामिल होता है। इसके प्रयोग से बाल टूटने से मुक्त होते हैं। साथ ही बाल सिल्की और सॉफ्ट भी हो जाते हैं।

बालों को मिलता है मजबूती और चमक... अलसी के बीज बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इन बीजों में विटामिन-बी भी प्रचुर मात्रा में होता है। यह बालों को मजबूत बनाता है और रूखेपन को रोकता है और बालों को रेशमी और चमकदार बनाता है। अलसी के बीज बालों को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करते हैं।

ड्राई स्कैल्प की समस्या दूर होगी.. ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करने में अलसी के बीज भी खास भूमिका निभाते हैं. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है। बालों में अलसी के बीज का प्रयोग करने से बालों से रूखापन और रूसी की समस्या भी दूर हो सकती है। साथ ही इसके इस्तेमाल से बालों में चमक भी बढ़ेगी। यह बालों के टूटने की समस्या को भी दूर करता है।

इसका उपयोग कैसे करना है? आप अलसी के बीज से हेयर मास्क बना सकते हैं और इसे अपने बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अलसी के बीजों को बारीक पीस लें। फिर इसमें दही, शहद और नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इसे बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाएं और 20 मिनट बाद शैंपू से धो लें। इसके साथ ही आप अलसी के तेल से अपने स्कैल्प और बालों की मालिश भी कर सकते हैं। अगर आप अलसी के तेल को सीधे अपने बालों में नहीं लगाना चाहते हैं, तो आप इसे नारियल के तेल के साथ भी मिला सकते हैं।

अलसी के तेल के अन्य स्वास्थ्य लाभ
 अलसी का तेल सूजन को कम करने, मस्तिष्क की रक्षा करने के लिए। अलसी के बीज वजन घटाने और मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह वसा से अधिक लेता है। इससे वजन कम होगा। अलसी का तेल अपने रेचक गुणों के साथ कब्ज से राहत दिलाने और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में प्रभावी है।

Share this story