Samachar Nama
×

बड़े काम की हैं रसोई में मौजूद ये 3 चीजें, कम होगी दोमुंहे बालों की परेशानी 

एफ्व

सभी महिलाओं को अपने बालों से प्यार होता है। लेकिन कोई भी महिला बालों की देखभाल के लिए सही समय नहीं दे पाती है। खासतौर पर गृहिणियों और कामकाजी महिलाओं पर जिम्मेदारियां ज्यादा होती हैं, जिससे उनका ध्यान अपने बालों की तरफ नहीं जाता।

ऐसे में बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं। सबसे पहली समस्या यह आती है कि बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। आपको बता दें कि जब बालों के दो सिरे होने लगते हैं तो उनके उलझने और फिर टूटने की संभावना भी बढ़ जाती है।

बाजार में आपको दोमुंहे बालों की समस्या को कम करने के लिए कई उत्पाद मिल जाएंगे। लेकिन जब तक आप इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहेंगे, तब तक आपकी समस्या कम नजर आएगी, लेकिन अगर आप इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको दोबारा दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनकी सामग्री आपको अपने किचन में मिल जाएगी।

तो आइए जानते हैं दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए वे कौन से तत्व हैं, जो आपको आपके किचन में मिलेंगे।

बालों के लिए अंडे का सफेद भाग

सामग्री-

1 अंडे का सफेद भाग
1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल
1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध
बनाने और लगाने की विधि-

एक कटोरी में अंडे का सफेद भाग लें और उसमें एलोवेरा जेल और कच्चा दूध मिलाएं।
इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए अपने बालों पर छोड़ दें।
बाद में आप नॉर्मल पानी से बालों को धो सकती हैं।
अगर आपके बालों से अंडे की महक बहुत ज्यादा आ रही है तो आपको एक मग पानी में एक नींबू का रस मिलाकर उसके पानी से बालों को धोना है। ऐसा करने से आपके बालों से अंडे की महक कुछ हद तक कम हो जाएगी।
फायदा- अंडे की सफेदी प्रोटीन से भरपूर होती है और जब बालों में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो उसमें कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं और उनमें से एक है दोमुंहे बाल। अंडे को बालों में लगाने से आपकी इस समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

बालों के लिए शहद

सामग्री-

3 बड़े चम्मच शहद
1 बड़ा चम्मच गुलाब जल
बनाने और लगाने की विधि-

शहद और गुलाब जल को अच्छे से मिलाकर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं।
30 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें। आप चाहें तो बाद में अपने बालों को शैंपू भी कर सकती हैं।
इसके बाद अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं और हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाएं।
लाभ- शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे हो रहे हैं तो शहद न सिर्फ आपके बालों को हाइड्रेट करता है बल्कि उन्हें चमकदार भी बनाता है।

बालों के लिए केला

सामग्री-

1 केला मैश किया हुआ
1 कप कच्चा दूध
बनाने और लगाने की विधि-

एक कप दूध में केले को मैश करके बालों में लगाएं।
बेहतर होगा कि पहले बालों को शैंपू से धो लें और फिर इस उपचार को अपनाएं।
केले को बालों में लगाने से पहले आपको इसे अच्छे से मैश कर लेना चाहिए, क्योंकि अगर केले की एक भी गांठ रह जाए तो यह बालों में फंस सकती है और हेयर पैक हटाने में समस्या हो सकती है।
बाद में आप बालों को सामान्य पानी से धो सकते हैं।
लाभ- केला बालों के लिए बहुत अच्छा प्राकृतिक कंडीशनर है और यह बालों को मजबूती के साथ-साथ चमक भी देता है और बालों को मुलायम भी बनाता है।

नोट- हम ऐसा कोई दावा नहीं कर रहे हैं कि ऊपर बताए गए उपाय आपकी समस्या का समाधान कर देंगे, लेकिन आपको उनके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

Share this story