Samachar Nama
×

सिर्फ खाने में ही नहीं skin पर भी जादू जैसा असर करता है ghee

सका

घी के लिए संस्कृत शब्द घृत से आया है। इसका उपयोग औषधीय रूप से भी किया जाता है। अगर आप अपनी त्वचा की प्राकृतिक रूप से देखभाल करना चाहते हैं तो घी का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प है। यह त्वचा को टाइट रखता है। आज हम आपको ग्लोइंग स्किन पाने के लिए महंगे केमिकल कॉस्मेटिक्स की जगह घी का इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे।

फ्री रेडिकल्स से छुटकारा पाएं।
घी एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो त्वचा को पोषण देता है। रूखी, डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर घी लगा सकते हैं।


त्वचा की टोन में सुधार करता है।
घी चेहरे की कांति बढ़ाता है। दरअसल, घी त्वचा पर कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो रंग को हल्का करता है। यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने में भी काफी असरदार होता है।

लाल घावों पर असरदार।
ज्यादातर लोगों को इंफेक्शन की वजह से ड्राई स्किन और रेड रैशेज की समस्या होती है। ऐसे में त्वचा पर लाल धब्बे हटाने के लिए अन्य क्रीमों की जगह घी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

सूखे होंठ इस समस्या को दूर करते हैं।
बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि उनके होंठ हर मौसम में फटते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो अगर लिप बाम का आप पर असर नहीं होता है तो घी का इस्तेमाल करें। होंठ में नमी वापस आती है और मुलायम होती है।

घी बालों के लिए भी अच्छा होता है।
घी में मौजूद विटामिन ए और ई बालों के लिए भी अच्छे होते हैं। जब बालों में घी लगाया जाता है तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को रूखा होने से बचाते हैं। साथ ही यह बालों को मुलायम रखने में भी मदद करता है।

Share this story