Samachar Nama
×

अगर आप भी अपने बालो में बांधते है रुमाल तो हो जाए सावधान 

द्व्क

सुबह नहाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। अगर आप रोज सुबह नहाते हैं तो आपकी त्वचा और सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। हालांकि, कई लोग दो दिन में एक बार नहाते हैं। यह बहुत बुरी आदत है। लेकिन कई लोग नहाते समय गलतियां करते हैं जो आपको कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए अगर बात करें तो ज्यादातर महिलाएं नहाने के बाद और बाल धोने के बाद अपने बालों में रुमाल लपेटती हैं। यह बहुत बुरी आदत है। आपकी यह आदत आपके बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है।

बालों में रूमाल लपेटते समय कई लड़कियां सोचती हैं कि इस प्रयोग को करने से बाल स्वस्थ और सुंदर बनते हैं। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। तो जानिए बालों में रुमाल लपेटने से होने वाले इस नुकसान के बारे में।
सूख जाता है

बालों में रूमाल लपेटकर रखने से आपके बाल रूखे हो जाते हैं। अपने बालों के चारों ओर एक तौलिये लपेटने से आपकी खोपड़ी पर तेल अवशोषित हो जाता है और आपके बाल सूख जाते हैं। सूखे बालों के कारण आपके बाल झड़ते हैं। इसके लिए आप अपनी आदत छोड़ने की कोशिश करें।

रुमाल को बालों में लपेटने से बाल कमजोर हो जाते हैं, जो बाद में टूटने लगते हैं। ऐसा करने से कई बाल जड़ से टूटने लगते हैं। साथ ही स्वस्थ बाल तौलिये से टूटते हैं।

अगर आपको रोज रूमाल लपेटने की आदत है तो आपको इसमें सुधार करना चाहिए। आपकी इस आदत के कारण आपके बाल झड़ रहे हैं। इस प्रकार, यदि आपके बाल बहुत अधिक झड़ने लगते हैं, तो क्षेत्र भी गंजा हो जाता है। हालांकि कई लोगों को दुपट्टे को बहुत टाइट लपेटने की आदत होती है जो सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। रूमाल लपेटने की आदत भी आपके बालों को नुकसान पहुंचाती है।

Share this story