Samachar Nama
×

चेहरे के काले दाग-धब्बे हटाने के लिए अपनाएं आसान घरेलू नुस्खे

अड़

चेहरे पर काले धब्बे उनके चेहरे को खूबसूरत दिखने से रोकते हैं। छिपे हुए स्थान छिपे हुए हैं। जितना हो सके सुंदर और आकर्षक दिखना चाहते हैं। लेकिन कई लोगों के चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं चाहे वो कितने भी खूबसूरत क्यों न हों। प्रतीकात्मक छवि।

ये काले धब्बे उनके चेहरे की रोशनी खोकर उन्हें बदसूरत बना देते हैं। ज्यादातर लोगों के चेहरे पर उम्र के साथ ज्यादा ब्लैकहेड्स होने लगते हैं। वे दर्द या पीड़ा का कारण नहीं बनते हैं।
हालांकि, बहुत से लोग, लेकिन चेहरे पर इन काले धब्बों (चेहरे पर काले धब्बे) के कारण वे मानसिक रूप से बहुत उदास रहते हैं। इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने और खूबसूरत दिखने के बारे में सोच रहे हैं। इन दाग-धब्बों को कम करने के लिए हमें कुछ ब्यूटी टिप्स जानने की जरूरत है।

रात को सोने से पहले चेहरे पर शहद (Honey) लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें। अगर त्वचा पर काटने के निशान हैं तो शहद का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि शहद में सूजन पैदा करने का गुण होता है।

एक चम्मच ब्राउन शुगर, एक चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू के रस का मिश्रण चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं।

इसे लिखने के बाद कुछ देर बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। फिर त्वचा पर पौष्टिक मास्क लगाएं। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा काफी मुलायम हो जाती है।

टी ट्री ऑयल चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करता है। त्वचा में बैक्टीरिया को खत्म करता है। जब त्वचा में बैक्टीरिया मर जाते हैं तो काले धब्बे भी गायब हो जाते हैं। इसलिए टी ट्री ऑयल को रूई के फाहे से प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से लगाएं। इस तरह हफ्ते में चार या पांच बार लिखें।

एलोवेरा में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने में भी मदद करता है। एलोवेरा को दिन में दो बार चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।

Share this story