Samachar Nama
×

 गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए खीरा है बेस्ट, ऐसे करें इस्तेमाल

कस

हम सभी खीरा या खीरा को सलाद की मुख्य सामग्री के रूप में जानते हैं। इसके साथ ही गर्मी की गर्मी में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। कटा हुआ खीरा पर नमक-नींबू का रस छिड़क कर भी इसे खाया जाता है। खीरा न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होता है बल्कि इसमें खनिज और पानी की मात्रा भी अधिक होती है जो शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद करता है। ऐसे में खीरा शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसलिए इसे गर्मियों में सबसे अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा खाने के अलावा अन्य तरीकों से भी फायदेमंद हो सकता है। जी हां खीरे का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। जैसे शरीर पर खीरा त्वचा या चेहरे पर लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में कसावट आती है और नई कोशिकाओं का भी विकास होता है। खीरे के और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में आप इस लेख में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

त्वचा के लिए खीरे के फायदे
खीरा में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है।
खीरे के इस्तेमाल से आप गर्मियों में त्वचा में रूखेपन और डिहाइड्रेशन से छुटकारा पा सकते हैं।

खीरा एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो पर्यावरण और अन्य बाहरी कारकों से होने वाली त्वचा की क्षति को रोकता है।
खीरा पोटेशियम और बायोटिन जैसे खनिजों के साथ विटामिन ए और सी जैसे कुछ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
खीरा आपकी त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने में उपयोगी है।
साथ ही खीरे का रस त्वचा के लिए एक अच्छे प्राकृतिक टोनर का काम करता है।
कुल मिलाकर खीरे का एसेंस त्वचा की देखभाल में कितना महत्वपूर्ण और उपयोगी है। आइए अब जानते हैं खीरे के इस्तेमाल के कुछ तरीके।

चेहरे के लिए खीरे का प्रयोग
फेस पैक
खीरा त्वचा की देखभाल करने वाला सबसे अच्छा घटक है। खीरे के त्वचा की देखभाल के लाभ पाने के लिए आप खीरे के स्लाइस को सीधे त्वचा पर लगा सकते हैं। आपने कई बार लोगों को आंखों पर खीरा लगाते हुए भी देखा होगा। खीरा एंटी-रिंकल इफेक्ट देता है। तो यह किया जाता है। यदि आप नियमित रूप से अपनी आंखों और चेहरे पर खीरा लगाते हैं, तो आप समय से पहले झुर्रियों को रोक सकते हैं। साथ ही यह फुफ्फुसावरण को भी कम करता है।

खीरे को बिना छिलका हटाए टुकड़ों में काट लें।
यदि आवश्यक हो, तो आप इन टुकड़ों को 10 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख सकते हैं।
इसके बाद आप खीरे के इन ठंडे टुकड़ों को आंखों सहित अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।
अब इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
अब अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।
खीरा और एलोवेरा फेस मास्क

एलोवेरा और खीरा दोनों ही त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इनके प्रयोग से त्वचा को कई लाभ मिलते हैं। एलोवेरा और खीरे के मिश्रण को चेहरे पर लगाने से त्वचा को लाभ मिलता है। यह न केवल आपको बुढ़ापा रोधी लाभ देता है बल्कि जलयोजन, उपचार और कायाकल्प भी देता है।

एलोवेरा और खीरे को एक साथ एक जार में पीसकर पेस्ट बना लें।
अपने चेहरे को फेस वॉश से साफ करें और फिर इस पैक को लगाएं।
अब इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
अपने मुंह को साफ पानी से धोएं और एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं। यह भी पढ़ें-स्वास्थ्य: अगर आप जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो अपनी दिनचर्या में सौंफ का पानी पीना शुरू कर दें।
खीरा और दही
यदि आपकी त्वचा गर्म और चिड़चिड़ी महसूस होती है, तो इसे शांत करने के लिए दही और खीरे के फेस मास्क का उपयोग किया जा सकता है। सनबर्न और गर्मी आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती है। अगर आपको सनबर्न है, तो आप इस मास्क को डिटेन पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मास्क आपके खुले रोमछिद्रों को बंद कर देता है।

दही और खीरे का एक चिकना पेस्ट तैयार करें।
अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
इसके अलावा आप इसे शरीर के अन्य हिस्सों पर भी लगा सकते हैं।
इसे 20 मिनट तक त्वचा पर लगाएं और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

अब लगाएं ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर, ये भी पढ़ें- भारती सिंह ने इस तरह घटाया वजन, जानिए ये है उनका जल्दी वजन घटाने का प्लान
निष्कर्ष- आप खीरे का फेस पैक बना सकते हैं लेकिन अगर आप दिन भर खीरे के त्वचा लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसे टोनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह आपको तरोताजा कर देगा और आप इसे कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस टोनर में गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं और स्प्रे बोतल की मदद से इसे आसानी से कैरी कर सकते हैं।

Share this story