Samachar Nama
×

Best Fruit Mask: घर पर बनाएं फलों का नैचुरल फ्रूट मास्क, बिना केमिकल दमकेगी स्किन

सैक

मार्केट में कई तरह के फेस पैक और फेसमास्क उपलब्ध हैं, लेकिन होममेड मास्क की बात ही कुछ और है। रासायनिक उत्पाद कुछ समय के लिए चेहरे पर चमक ला सकते हैं, लेकिन बाद में इनका नुकसान सामने आ जाता है। अगर आप त्वचा पर कुछ लगा रहे हैं, तो सबसे अच्छा है कि वह केमिकल फ्री हो। फलों और सब्जियों में कई तरह के विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्हें खाने से त्वचा में निखार आता है। अगर केमिकल प्रोडक्ट्स की जगह इनके फेसमास्क मास्क लगाए जाएं तो आपको फर्क जरूर नजर आएगा। यहां जानें कि हाइड्रेटिंग फ्रूट मास्क कैसे बनाया जाता है।


फ्रूट मास्क बनाएं
चेहरे को चमकदार और चमकदार बनाने के लिए खूब पानी और जूस पिएं। इसके अलावा फलों से बने फेस मास्क को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए...


पपीता
केला
टमाटर
बेसन


शहद
गुलाब जल
हल्दी
नारियल का तेल

ऐसे बनाएं


पपीते और केले को मैश करके अच्छी तरह मिला लें। कई बार केला अगर ज्यादा पका हुआ हो तो खाने लायक नहीं रहता। इसे बर्बाद होने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इससे फेस मास्क बना लें। अब मैश किए हुए फलों में थोडा़ सा बेसन और हल्दी डालकर फेंट लें. इसमें टमाटर का गूदा और रस मिलाएं। शहद और नारियल के तेल या जैतून के तेल की कुछ बूँदें जोड़ें। गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और सभी को अच्छी तरह से फेंट लें। आपका फेसमास्क तैयार है। इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे स्क्रब करें। मास्क हटाने के बाद फेस वॉश से चेहरा न धोएं।

Share this story