Samachar Nama
×

खाने को पकाने के लिए Coconut Oil का करें यूज, बॉडी को मिलेंगे ये बेनेफिट्स

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,किस तेल में खाना बनाएं, इस बात को लेकर अक्सर कन्फ्यूजन बना रहता है। भारत में ज्यादातर घरों में सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल का तेल भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह हमारे पेट के स्वास्थ्य में सुधार कर उसे स्वस्थ रखने का काम करता है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि नारियल के तेल में खाना पकाने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करें
अगर आप नारियल तेल में चीजों को सही तरीके से पकाकर खाते हैं तो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। इसके पोषक तत्व रक्त में शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। इसे लेकर एक स्टडी सामने आई थी, जो साल 2009 में रिलीज हुई थी। इसके मुताबिक नारियल के तेल में पाया जाने वाला गुड फैट शरीर में इंसुलिन को बढ़ने से रोकता है। ऐसे में यह ब्लड शुगर को हाई होने से रोकता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए
शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है। नारियल का तेल आपके दिमाग की सेहत को दुरुस्त रखने में कारगर माना जाता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि नारियल के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तनाव को कम करते हैं।

अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है
अगर शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल कम होने लगे और खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगे तो हार्ट अटैक का खतरा होता है। पाम मेडसेंट्रल की रिसर्च में सामने आया है कि नारियल में एक कंपाउंड होता है, जो शरीर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। शोध में पाया गया है कि अगर 8 सप्ताह तक नारियल तेल का सेवन किया जाए तो बेहतरीन परिणाम प्राप्त किया जा सकता है।

लीवर की बीमारी से बचाता है
हम जंक या बाहर के खाने के आदी हो गए हैं। हमारे शरीर के अहम अंग लीवर को इसका बुरा असर झेलना पड़ता है। विले ऑनलाइन लाइब्रेरी ने चूहों पर किए शोध में नारियल तेल का सेवन किया। चूहों के लिवर की सेहत में अच्छे परिणाम मिले। अगर आप भी किसी कारण से लिवर की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह पर नारियल के तेल में चीजें पकाकर खानी चाहिए।

यह वजन घटाने में भी फायदेमंद है
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक नारियल तेल में मौजूद फैट की वजह से यह हमारी भूख को घंटों तक कंट्रोल में रख सकता है। अगर आप इसे नियमित उपयोग में लेते हैं तो आप फूड क्रेविंग से बचेंगे और वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

Share this story