Samachar Nama
×

इन Quick और Easy दाल सूप को सिर्फ 30 मिनट में करें तैयार, जानें इनकी रेसिपी

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने के लिए सूप सबसे अच्छा आहार है। मांसाहारियों के लिए चिकन सूप अच्छा है, लेकिन शाकाहारियों के लिए क्या? ऐसे में हम बताने जा रहे हैं ऐसी झटपट और आसानी से बनने वाली दाल सूप की रेसिपी जिसे आप सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. दाल एक सुपरफूड है क्योंकि यह प्रोटीन सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत है। दाल में भी ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में कारगर होते हैं। आइए आपको बताते हैं दाल सूप की बेहतरीन और आसान रेसिपी...

मूंग दाल का सूप
प्रोटीन के अलावा इस दाल में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप मूंग दाल, आधा कप बारीक कटा हुआ प्याज, लहसुन की दो कलियां, अदरक, एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, आधा चम्मच हींग और आधा चम्मच देसी घी। सूप बनाने के लिए एक प्रेशर कुकर लें और उसमें एक कप मूंग दाल भिगो दें। अब इसमें कटे हुए प्याज और अदरक-लहसुन डालें। इसके बाद मसाले डालें। - अब दाल के पानी में आधा चम्मच घी डालकर पकाएं. - इसके बाद इसे करीब 8 से 10 मिनट तक सीटी दें. आपका सूप तैयार है। आप इसे हरे धनिये से सजाकर परोस सकते हैं.

उड़द और चना दाल का सूप
सामग्री के लिए आपको एक कप उड़द दाल, एक कप चना दाल, एक प्याज, एक टमाटर, बारीक कटा हुआ अदरक और लहसुन, नमक, काली मिर्च और गरम मसाला पाउडर की आवश्यकता होगी। उड़द और चना दाल को लगभग एक घंटे के लिए भिगो दें। दाल को प्रेशर कुकर में पकाएं, इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसे ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। - इसके बाद एक पैन में घी लें और इसमें प्याज, टमाटर, अदरक-लहसुन को हल्का सा भून लें. - इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालें और दाल का पेस्ट डालें. - सूप बनाते समय बीच-बीच में गरम मसाला डालें. आपका उड़द-चना दाल का सूप तैयार है।

दाल का सूप
सर्दियों में हेल्दी और टेस्टी खाने के लिए मसूर दाल सूप ट्राई करें. सामग्री के लिए आपको एक कप मसूर दाल, एक कप पालक, एक चम्मच मक्खन, एक चम्मच नमक, काला नमक, नींबू का रस और काली मिर्च की आवश्यकता होगी। एक प्रेशर कुकर में दाल और पालक डालें और उसमें एक कप पानी डालें। इसी बीच इसमें नमक भी डाल दें। सीटी आने के बाद इसे प्याले में निकाल लीजिए और इसमें मक्खन, काली मिर्च, काला नमक और नींबू का रस डाल दीजिए. कुछ देर पकाएं और आपका सूप तैयार है।

Share this story