Samachar Nama
×

Paneer Bhatura Recipe: सादे भटूरे को खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं पनीर भटूरा

;

पनीर भटुरा के साथ परोसा जाने पर चोले-भटुरा नुस्खा का स्वाद बहुत बढ़ जाता है। सादे भटुरा को अक्सर चोल के साथ परोसा जाता है, लेकिन अगर पनीर भटुरा परोसा जाता है, तो भोजन का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। सादे भटुरा की तरह, पनीर भटुरा बनाना भी बहुत आसान है। यदि आप चोले भेचर की नुस्खा भी पसंद करते हैं और इस बार सादे भेचर के बजाय पनीर भटके बनाना चाहते हैं, तो आप इसे कुछ आसान युक्तियों का पालन करके बना सकते हैं।देश की राजधानी में, चोले-भटुरा को जमकर खाया जाता है, ऐसी स्थिति में पनीर भटुरा को भी एक स्ट्रीट फूड के रूप में देखा जा सकता है। हालांकि, यदि आप इसे घर पर स्वाद लेना चाहते हैं, तो चलो पनीर भटुरा बनाने के लिए आसान नुस्खा जानते हैं।

पनीर भटुरा बनाने के लिए सामग्री
आटा - 2 कप
कसा हुआ पनीर - 1/4 कप
दही - 1/2 कप
सेमोलिना - 2 चम्मच
बेकिंग सोडा - 1/4 चम्मच
ग्रीन धनिया कटा हुआ - 2-3 बड़े चम्मच
चीनी - 1 चम्मच
तेल ज़रूरत अनुसार
नमक - स्वाद के अनुसार

पनीर भटुरा रेसिपी
पनीर भटुरा बनाने के लिए, पहले एक बड़ा मिश्रण कटोरा लें और इसमें परिष्कृत आटा डालें। अब इसमें 2 बड़े चम्मच तेल डालें और मिलाएं। स्वाद के अनुसार बेकिंग सोडा, 1 चम्मच चीनी और नमक जोड़कर इस नरम आटा के बाद। आटा गूंधने के बाद, इसे एक कपड़े से ढक दें और इसे 2 घंटे तक गर्म जगह पर रखें। निश्चित समय के बाद, आटा लें और इसे एक बार फिर गूंध लें। इसके बाद, आटे से गेंदें तैयार करें।

अब एक कटोरे में कसा हुआ पनीर लें और बारीक कटा हुआ धनिया और इसमें थोड़ा सा नमक डालें और मिलाएं। इसके बाद, उसके अंदर आटा और सामान पनीर लें और फिर भटुरा को एक गोल या लंबे, वांछित आकार में रोल करें। इसके बाद, एक पैन में तेल डालें और इसे गर्म करने के लिए मध्यम लौ पर रखें। जब तेल हीटिंग के बाद धूम्रपान करना शुरू कर देता है, तो इसमें लुढ़का हुआ भटुरा डालेंअब गहरी भटुरा को इसे पलट कर भूनें। जब भटुरा दोनों पक्षों से सुनहरा हो जाता है और साथ ही कुरकुरा हो जाता है, तो इसे एक प्लेट में बाहर निकालें। इसी तरह, पनीर स्टफिंग के साथ सभी गेंदों को भरें और भटुरस को भूनें। अब चोल के साथ स्वादिष्ट पनीर भेचर परोसें। उन्हें नाश्ते में या दिन के समय भी खाया जा सकता है।

Share this story