Samachar Nama
×

अब इन लोगों की पैसों की चिंता हो जाएगी खत्म, इस स्कीम के तहत मिलेंगे 3,000 रुपए

अब इन लोगों की पैसों की चिंता हो जाएगी खत्म, इस स्कीम के तहत मिलेंगे 3,000 रुपए

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। क्योंकि केंद्र की मोदी सरकार ऐसे कामगारों के लिए श्रम योगी मानधन योजना (पीएम श्रम योगी मानधन) लेकर आई है। जिसमें पंजीकरण के बाद उन्हें कुछ समय बाद 3000 रुपये पेंशन मिलेगी। हालांकि यह योजना पुरानी है। लेकिन कुछ लोगों को अभी भी इसकी जानकारी नहीं है, इस योजना में अब तक 46.66 लाख जोड़े जा चुके हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो तुरंत रजिस्ट्रेशन करें और वृद्धावस्था पेंशन की टेंशन से मुक्ति पाएं। योजना में शामिल होने के लिए यह योग्यता आवश्यक है।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के कामगारों और कामगारों को हर महीने पेंशन की सुविधा दी जाती है। यह योजना 25 से 36 वर्ष के आयु वर्ग के श्रमिकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस योजना में महिलाओं की संख्या पुरुषों के मुकाबले काफी ज्यादा है। इस जमा में शामिल होने वाले लाभार्थी रुपये की मामूली राशि जमा करते हैं। 3,000 या 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति वर्ष। 36, 000। आपको बता दें कि इस योजना में शामिल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण आयु सीमा 18 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक है।

योजना में शामिल होने वाले श्रमिकों की आयु के अनुसार अंशदान लिया जाता है। अगर कोई 18 साल का व्यक्ति इस योजना से जुड़ता है तो उसे 3,000 रुपये पेंशन पाने के लिए 55 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे। यदि कोई व्यक्ति 29 वर्ष का है, तो उसे पेंशन प्राप्त करने के लिए 60 वर्ष की आयु तक प्रति माह 100 रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र में योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र तक 200 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे। इस योजना की खास बात यह है कि सरकार उतनी ही राशि जमा करती है जितनी आप जमा करते हैं।

Share this story