Samachar Nama
×

अब किसानों की हुई चांदी, खाते में क्रेडिट होंगे 16 लाख रुपए

अब किसानों की हुई चांदी, खाते में क्रेडिट होंगे 16 लाख रुपए

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !!! अगर आप किसान हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। क्योंकि सरकार अब किसानों को व्यवसायिक बनाना चाहती है। जिसके लिए आपको 16 लाख रुपए (16 लाख का फंड) का फंड भी दिया जाएगा। आपको बता दें कि इसके लिए आपको कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। सरकार का लक्ष्य किसानों की आय को दोगुना करना है। जिसमें 11 किसानों को एक साथ अपने कारोबार की घोषणा करनी होगी। इसके बाद सरकार कंपनी के खाते में 15 लाख रुपये का मोटा फंड जारी करेगी. इतना ही नहीं, सरकार ने इस फंड पर सब्सिडी भी दी है। आपको बता दें कि इस योजना का नाम एफपीओ (पीएम किसान एफपीओ योजना) है, सरकार का मानना ​​है कि यह किसानों के जीवन को बदल सकती है।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत किसान उत्पादक संघ (एफपीओ) के तहत किसानों को 15 से 16 लाख रुपये दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए 11 किसानों को एक संगठन या कंपनी बनानी होगी। इससे किसानों के लिए कृषि उपकरण या उर्वरक, बीज या दवाएं खरीदना भी आसान हो जाएगा। इसके साथ ही आपको सरकार को इस बात की जानकारी देनी होगी कि आप क्या खेती करना चाहते हैं। किसानों के संयुक्त खाते में राशि भेजी जाएगी।

जानें कैसे करें अप्लाई?
पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अभी और इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार ने अभी तक इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है. इसके लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा और खोल दिया जाएगा, जहां आप आवेदन कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार जल्द ही इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करेगी. PM Kisan FPO Scheme: देश के किसानों को खुशहाल और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार कुछ न कुछ नया लेकर आती रहती है। अब देश की मोदी सरकार किसान उत्पादक संगठन योजना (एफपीओ योजना) के तहत किसानों को 15 लाख रुपये से 16 लाख रुपये तक देने की योजना बना रही है।

Share this story