Samachar Nama
×

 1 जुलाई से बदलने वाले हैं SBI, RTO, TDS और Aadhar-PAN Card समेत कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

 1 जुलाई से बदलने वाले हैं SBI, RTO, TDS और Aadhar-PAN Card समेत कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

यूटिलिटी न्यूज डेस्क !! जुलाई का महीना आपके लिए काफी बदलाव लेकर आ रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं, तो आपको एटीएम और चेक भुगतान के लिए शुल्क देना होगा। वहीं डीएल बनाने का तरीका भी बदल जाएगा और दो बार टीडीएस देना होगा। इसके अलावा आधार पैन को लिंक करने पर डबल चार्ज लगेगा। इसके साथ ही एलपीजी गैस के दाम भी बढ़ सकते हैं।

समर्थन पैन कार्ड लिंक शुल्क
सीबीडीटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 जुलाई से आधार को पैन से लिंक करने के लिए ग्राहकों को अब 500 रुपये की जगह 1000 रुपये चार्ज देना होगा. अगर आपने अभी तक अपना आधार-पैन लिंक नहीं किया है, तो जल्दी करें। सीबीडीटी ने 29 मार्च, 2022 को एक अधिसूचना जारी की।

एसबीआई मूल बचत जमा खाता (शून्य बचत खाता)
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट चार्ज में कई बदलाव किए हैं। ग्राहकों को अब बैंक से पैसे निकालने और चेक से भुगतान करने के लिए नया सर्विस चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट के ग्राहकों को महीने में सिर्फ चार बार एटीएम से पैसे निकालने के लिए फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलेगी। अगर आप इससे ज्यादा की निकासी करते हैं तो आपको रुपये के अलावा जीएसटी का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, एसबीआई ग्राहक 10 चेक की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं, यदि वे अतिरिक्त चेक का उपयोग करते हैं, तो 10 अतिरिक्त चेकों पर 40 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा, जबकि 25 चेकों को 75 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा।

एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं
हर महीने के पहले दिन एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ जाते हैं। ऐसे में संभव है कि 1 जुलाई को घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की जाए।

दो बार कटेगा टीडीएस
अगर आपने अभी तक अपना आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, तो आज और अभी करें, अन्यथा आपसे दोगुना टीडीएस वसूला जाएगा। हालांकि आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 15 जुलाई है, लेकिन ऐसे लोगों के लिए जिनकी टीडीएस राशि 10 फीसदी थी.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ जाने की जरूरत नहीं
लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब आपको 1 जुलाई से कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। आपको एक पंजीकृत प्रशिक्षण स्कूल से प्रशिक्षण लेना होगा। गहन प्रशिक्षण के बाद आप डी.एल.

नया IFSC कोड
केनरा बैंक के साथ विलय के बाद सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को अब एक नया IFSC कोड जारी किया जाएगा। एनएफटीटीजीएस और आईएमपीएस के जरिए फंडिंग पाने के लिए ग्राहकों को नए आईएफएससी कोड का इस्तेमाल करना होगा।

Share this story