Samachar Nama
×

कितनी बार बदल सकते हैं आधार कार्ड में डिटेल्स; जानें पूरी जानकारी

fff
यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!!  देश के प्रत्येक नागरिक के लिए आधार कार्ड प्राप्त करना आवश्यक है। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो आप कई सरकारी सुविधाओं से वंचित हो सकते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि आधार कार्ड को एक बार बनाया जाना चाहिए और इसे समय -समय पर बदला जा सकता है। लेकिन वास्तव में यह यूआईडीएआई, आधार कार्ड -प्रेशर्ड बॉडी द्वारा जारी किए गए नियमों के अनुसार, जन्म कार्ड को बदला जा सकता है, नाम और पता, लेकिन यहां बदलने के लिए कोई अवसर नहीं हैं। UIDAI ने किसी भी आधार कार्ड धारक के लिए पता बदलने के लिए एक सीमा निर्धारित की है। एक नज़र में, देखें कि आप अपने आधार विवरण को कैसे अपडेट कर सकते हैं और कितनी बार लागत होगी।

सहायता सेवाओं की सेवाओं तक पहुंचने के लिए, पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता है। मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट नहीं किया जा सकता है। अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए, आपको निकटतम आधार सेवा केंद्र (ASK) या आधार पंजीकरण अद्यतन केंद्र में जाना होगा।
आधार विवरण को अपडेट करने में कितना खर्च आएगा?

1. अनिवार्य बायोमेट्रिक अद्यतन नि: शुल्क 2. विकलांग अद्यतन (कोई भी प्रकार) रु। 50/- (जीएसटी सहित) 3. बायोमेट्रिक अपडेट रु। 100/- (जीएसटी सहित) 4. बायोमेट्रिक रु। 100/- (करों सहित) 5. A4 शीट पर डाउनलोड करें और रंग प्रिंट-आउट RS 30/- प्रति आधार (GST सहित) का समर्थन करें।
आप नाम, जन्म तिथि, आधार कार्ड में कितनी बार लिंग बदल सकते हैं?

      UIDAI के अनुसार, आधार कार्ड धारक अब अपना नाम केवल दो बार आधार कार्ड पर बदल सकता है।
      आप केवल अपने आधार में जन्म की तारीख (DOB) को अपडेट कर सकते हैं। एक विशेष मामले में कुछ किया जा सकता है।
      ज्ञापन के अनुसार, लिंग विवरण केवल एक बार अपडेट किया जा सकता है।

Share this story