Samachar Nama
×

क्या आप जानते हैं वॉक करने का सही तरीका? जानें वेट लॉस करने वालों के लिए वॉकिंग का सही समय

;

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, वजन घटाने के लिए कितना चलना चाहिए? लोग अक्सर ये सवाल पूछते हैं और फिर सोचते हैं कि क्या यह वजन घटाने में कारगर होगा। तो, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, वजन घटाने के लिए चलना भी प्रभावी है। जी हां, अगर कोई व्यक्ति रोजाना सिर्फ 3 से 4 किलोमीटर पैदल चले तो वह अपना वजन तेजी से कम कर सकता है। अगर आप ऐसा भी नहीं कर सकते हैं तो आपको बस इतना करना है कि हर रोज 40 मिनट टहलना है जो आपके पेट की चर्बी को पिघलाने में प्रभावी रूप से काम करेगा। इसी तरह वजन घटाने में चलने के भी कई तरीके हैं, आइए हम आपको बताते हैं सही तरीका, समय और फायदे।सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक वजन घटाने के लिए वॉक करने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट होता है। दरअसल, इस समय टहलना दो तरह से काम करता है। पहले तो यह आपके शरीर में वसा के उपयोग को बढ़ाएगा और फिर जमी हुई चर्बी को पिघलाने में मदद करेगा। इस तरह फैट आसानी से पिघलेगा और वजन घटाने में मदद करेगा।

वजन घटाने के लिए कैसे चलें
वजन घटाने के लिए चलने के लिए आपको एक गति बनाए रखनी होगी। यानी अगर आप 60 मिनट या 40 मिनट पैदल चल रहे हैं तो एक गति से चलें। आपकी गति तेज हो या धीमी, एक ही गति से लगातार चलें और इस गति को न बदलें। दरअसल तेज गति से चलने से आपके दिल की धड़कन तेज हो जाएगी, शरीर पर दबाव बनेगा और चर्बी पिघलने लगेगी। इसके अलावा इस दौरान आप इन बातों का भी ध्यान रख सकते हैं

चलने के लिए लंबी दूरी की जगह चुनें।
आप चलने के लिए सीढ़ियों वाली जगहों का चुनाव भी कर सकते हैं।
ट्रेडमिल पर भी लंबे समय तक एक गति से चलें।
टहलने से पहले ग्रीन टी या पानी पिएं।
नियमित रूप से 6 हजार से 10 हजार कदम चलें।
इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इन नियमों का पालन करें ताकि आप शरीर पर इसके प्रभाव को प्रभावी रूप से देख सकें।

Share this story